1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लगाए गए लॉकडाउन से त्रस्त कारोबारियों को त्योहारी सीजन ने संजीवनी प्रदान की

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लगाए गए लॉकडाउन से त्रस्त कारोबारियों को त्योहारी सीजन ने संजीवनी प्रदान की

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देहरादून:  कपड़ा हो या फिर ज्वेलरी, कॉस्मेटिक, राशन और बर्तन की दुकानों पर ग्राहक जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ जगहों पर तो एडवांस बुकिंग मिलने से कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं।

अनलॉक के बाद सरकार के नए निर्देशों के तहत शादी समारोह, अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 व्यक्तियों के इकट्ठे होने की छूट दी। इसके चलते अक्टूबर में शादी समारोह और अन्य धार्मिक आयोजन शुरू हो गए हैं। साथ ही त्योहार के मद्देनजर बाजारों में रौनक वापस लौट आई है। त्योहारों और शादी समारोह का दौर शुरू होने से बाजारों में चहल-पहल दिखाई देने लगी है।

लॉकडाउन में बेपटरी हुआ कारोबारियों का काम अब पटरी पर लौटने के साथ ही आगे भी बढ़ रहा है। ग्राहकों को लुभाने के लिए विभिन्न ऑफर दिए जा रहे हैं। त्योहार सीजन में काम बढ़ने से आने वाले दिनों के लिए कारोबार की आस जगी है।

बर्तन व्यापारी राहुल अग्रवाल का कहना है कि बीते कुछ दिनों से जिस तरह काम ने रफ्तार पकड़ी है, ऐसा नहीं लग रहा है कि बीते दिनों में काम ठप रहा होगा। सीजन से ग्राहक के साथ दुकानदार सभी उत्साहित हैं। वहीं, पलटन बाजार के कपड़ा व्यापारी नीरज कहते हैं कि कोरोना काल में चौपट हुए बाजार को अब उबरने की उम्मीद जगी है। लंबे समय तक मंदी झेल चुके कारोबारियों के लिए अब दीपावली त्योहारी सीजन संजीवनी का काम करेगी। शादियों को लेकर महिलाएं अभी से शूट के ऑर्डर बुकिंग करवा रही है। दूसरी ओर रेडीमेड गारमेंट कपड़ा बाजार में भारी उत्साह है।

हनुमान चौक के फूल व्यापारी विनोद ने कहा कि हनुमान चौक पहले जहां 100 रुपये तक के फूल दिनभर में बिकते थे, अब विवाह और मांगलिक कार्य शुरू होने से बुकिंग भी मिल रही है। हर दिन 100 से 2000 तक के फूल, माला और गुलदस्ते बिक जाते हैं।

सर्राफा कारोबारी डॉ. देवेंद्र ढल्ला का कहना है कि कारोबार को लेकर पिछले साल की तुलना नहीं की जा सकती लेकिन, इतना जरूर है कि नवरात्र के बाद काम काफी तेजी से बढ़ा है। ग्राहकों की बुकिंग के साथ ही नए स्टाइल वाली ज्वेलरी बनानी शुरू कर दी गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...