Home योग और स्वास्थ्य स्वामी रामदेव ने बताया प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने का अचूक उपाय , पढ़िए

स्वामी रामदेव ने बताया प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने का अचूक उपाय , पढ़िए

13 second read
0
2

जीवित प्राणियों के खून का एक बड़ा हिस्सा प्लेटलेट्स से निर्मित होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति में सामान्य रूप से ब्लड में एक लाख पचास हजार से 4 लाख पचास हजार प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर होते हैं।

जब इनकी संख्या एक लाख पचास हजार से कम होती है तो ऐसा माना जाता है कि संबंधित व्यक्ति में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो गई है। स्वामी रामदेव कहते है की गिलोय, एलोवेरा और अनार खाने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ जाती है। 

इसके अलावा पपीते के पत्ते का रस भी इस बीमारी में बड़ा फायदा करता है। इसके अलावा स्वामी रामदेव ने बताया है की उन्होंने इस बीमारी के लिए एक औषधि का भी निर्माण किया है जिसका नाम डेंगुनिल है।

 

यह औषधि ना सिर्फ प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में काम आती है बल्कि डेंगू जैसी बीमारी से भी आपका बचाव करती है। जैसे कोरोनिल कोरोना से लड़ने में सहयोग करती है वैसे ही यह औषधि प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा देती है।

स्वामी जी बताते है की खीरा, करेला और टमाटर खूब खाना चाहिए। इससे ना सिर्फ शरीर को ताकत मिलती है बल्कि खून भी साफ़ हो जाता है।  स्वामी जी यह भी कहते है की रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए और सुबह अच्छे से कसरत करनी चाहिए।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.