1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. सिर्फ 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई, सरकार देगी सब्सिडी

सिर्फ 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई, सरकार देगी सब्सिडी

Start this business in only 50 thousand rupees, every month will earn lakhs, government will give subsidy; मुर्गी पालन बिजनेस में सरकार देगी 35 फीसदी सब्सिडी। भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : अगर आप बिज़नेस में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसी बिजनेस के बारे में बताने जा रहें है जिसमें आप कम पैसे लगा कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। सबसे खास बात यह कि शुरुआती दौर में आपको किसी भी तरह के लाइसेंस सार्टिफिकेट की जरूरत नहीं है और आपको भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है। वहीं सरकार इस बिजनस के लिए 35 फीसदी सब्सिडी भी मिलेगी।

दरअसल, हम बात कर रहें हैं मुर्गी पालन का बिजनेस की। अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50,000 रूपये से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा। अगर छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा सकते हैं। वहीं, इस बिजनेस को और अधिक बड़े स्टार पर सेटअप करना का सोच रहें हैं तो लगभग 1.5 लाख रूपये से 3.5 लाख रूपये के बीच खर्च आता है। पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थानों से बिज़नेस लोन लिया जा सकता है।

बता दें कि सरकार पॉल्ट्री फार्म के बिजनस के लोन पर सब्सिडी करीब 25 फीसदी होती है। वहीं, SC ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए यह सब्सिडी 35 फीसदी तक हो सकती है। बता दें कि इस कारोबार की खासियत यह है कि इसमें कुछ रकम खुद लगानी होती है और बाकी की बैंक से लोन मिल जाएगा। कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी होगा।

मुर्गियां खरीदने का बजट 50 हजार रुपये

मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा। अब इन्हें पालने के लिए अलग अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है।

सालाना 14 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं। बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 6.00 रुपये की दर से बिकता है। यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...