1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. इंडिया के पास 15 साल बाद इंग्लैंड में इतिहास रचने का मौका, 55 साल में मिलेगी पहली जीत?

इंडिया के पास 15 साल बाद इंग्लैंड में इतिहास रचने का मौका, 55 साल में मिलेगी पहली जीत?

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में शुरू होगा। इस सीरीज के चार टेस्ट पिछले साल खेले गए थे। तो वहीँ स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में सिल्वर मेडल जीता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में शुरू होगा। इस सीरीज के चार टेस्ट पिछले साल खेले गए थे। तो वहीँ स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में सिल्वर मेडल जीता है। यह उनका ओलिंपिक गेम्स-2020 के बाद दूसरा बड़ा मेडल है। उन्होंने 89.94 मीटर भाला फेंका कर एक बार फिर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है।

भारतीय टीम अगर इस मुकाबले को जीतती है, तो एक साथ कई रिकॉर्ड बनेंगे। 90 साल के इतिहास में भारत ने इंग्लैंड में 5 मैचों की कोई सीरीज नहीं जीती है। बीते 15 साल में उसकी इंग्लैंड की धरती पर पहली सीरीज जीत होगी। इसके अलावा बर्मिंघम में 55 साल का जीत का सूखा खत्म होगा।

भारतीय टीम 1967 में बर्मिंघम में पहला टेस्ट खेलने उतरी थी। तब से अब तक इस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 7 टेस्ट हो चुके हैं और एक में भी भारत को जीत नहीं मिली है। 6 टेस्ट में इंग्लैंड जीता है तो एक मुकाबला ड्रॉ रहा था। इंग्लैंड में टेस्ट मैच हो और बारिश की आशंका न हो, ऐसा होने की गुंजाइश बहुत कम होती है। इस बार भी बारिश मैच में खलल डाल सकती है।

पहले दिन दोपहर के बाद और दूसरे दिन सुबह के सत्र में बारिश हो सकती है। तीसरे दिन से बारिश की संभावना लगातार कम होती जाएगी। एजबेस्टन की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के लिए अच्छी होती है, लेकिन यहां गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती है। मैच से एक दिन पहले तक पिच पर घास देखी गई है। अगर आसमान में बादल रहते हैं और पिच में थोड़ी-बहुत भी नमी रही तो पहले दिन के पहले सत्र में बल्लेबाजी काफी मुश्किल हो सकती है।

भारतीय टीम इंग्लैंड में अब तक दो बार किसी सीरीज में 2-2 मैच जीत चुकी है, लेकिन अब तक एक बार भी टीम वहां एक सीरीज के तीन मुकाबले नहीं जीत सकी है। अगर भारत यह टेस्ट जीतता है तो यह कारनामा पहली बार मुमकिन होगा ।

पिछले साल सीरीज स्थगित होने के समय भारत 2-1 से आगे था। यानी, भारतीय टीम अगर इस मुकाबले को जीतती है, तो एक साथ कई रिकॉर्ड बनेंगे। 90 साल के इतिहास में भारत ने इंग्लैंड में 5 मैचों की कोई सीरीज नहीं जीती है। बीते 15 साल में उसकी इंग्लैंड की धरती पर पहली सीरीज जीत होगी। इसके अलावा बर्मिंघम में 55 साल का जीत का सूखा खत्म होगा।

इंग्लैंड में टेस्ट मैच हो और बारिश की आशंका न हो, ऐसा होने की गुंजाइश बहुत कम होती है। इस बार भी बारिश मैच में खलल डाल सकती है। पहले दिन दोपहर के बाद और दूसरे दिन सुबह के सत्र में बारिश हो सकती है। तीसरे दिन से बारिश की संभावना लगातार कम होती जाएगी।

एजबेस्टन की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के लिए अच्छी होती है, लेकिन यहां गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती है। मैच से एक दिन पहले तक पिच पर घास देखी गई है। अगर आसमान में बादल रहते हैं और पिच में थोड़ी-बहुत भी नमी रही तो पहले दिन के पहले सत्र में बल्लेबाजी काफी मुश्किल हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...