1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024 चरण 2: 88 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान शुरू, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 चरण 2: 88 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान शुरू, राहुल गांधी समेत कई दिग्गज मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए आज यानी 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गज नेता मैदान में हैं। इसमें केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम), कांग्रेस के शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम), भारतीय जनता पार्टी के तेजस्वी सूर्या (बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा), हेमा मालिनी (मथुरा), अरुण गोविल (मेरठ), कांग्रेस नेता राहुल गांधी शामिल हैं।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: घोषणा पत्र और विरासत कर को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच चल रही खींचतान के बीच लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जिसमें 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान होना है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा, साथ ही कर्नाटक में 14, राजस्थान में 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में 8-8, मध्य प्रदेश में 6, असम और बिहार में 5-5, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3 सीटों पर चुनाव होंगे। और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1।

आपको बता दें कि दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मौत के बाद अब तीसरे चरण में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि इस चरण में 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।

अमित शाह ने लोकसभा मतदान के दिन मतदाताओं को प्रेरित किया
जैसे ही लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हुआ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उत्साहपूर्वक भाग लेने का आग्रह किया। अपने पोस्ट में उन्होंने कहा, ”मैं आप सभी से, जो आज अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं, अपील करता हूं कि पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लें और एक मजबूत, सुरक्षित और समृद्ध राष्ट्र के लिए रिकॉर्ड संख्या में वोट डालें। ”

उन्होंने ऐसी सरकार चुनने के महत्व पर जोर दिया जो विकास को प्राथमिकता देती है, सीमा सुरक्षा सुनिश्चित करती है, विरासत को बहाल करती है और राष्ट्रीय हित में निर्णय लेती है। शाह ने कहा, ”आपका एक-एक वोट विकसित भारत की नींव को मजबूत करने में योगदान देगा।”

लोकसभा चुनाव 2024 चरण 2: दिग्गज मैदान में

वायनाड सांसद राहुल गांधी (कांग्रेस)

तिरुवनंतपुरम शशि थरूर (कांग्रेस)

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (भाजपा)

अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल (भाजपा)

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (कांग्रेस)

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस)

अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी (भाजपा)

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (भाजपा)

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (भाजपा)

दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर भी शामिल हैं। तिरुवनंतपुरम से उनका मुकाबला कांग्रेस के शशि थरूर से है। रामायण अभिनेता अरुण गोविल, अभिनेत्री हेमा मालिनी और वरिष्ठ भाजपा नेता तेजस्वी सूर्या और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, भूपेश बघेल और अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत भी मैदान में हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...