Home कृषि मंत्र रबी की फसल की बुआई जारी : जल्द करवाएं अपनी फसल का बीमा

रबी की फसल की बुआई जारी : जल्द करवाएं अपनी फसल का बीमा

2 second read
0
6

देश के पीएम मोदी हमेशा किसानों को लेकर चिंतित रहते है और उनकी आमदनी दुगुनी करने के लिए हमेशा कोशिश करने में लगे हुए है ,इतनी सारी योजना उन्होंने किसानों के लिए लागू की है और उन्ही में एक योजना है पीएम फसल बीमा योजना।

इस योजना के अंतर्गत किसान भाई अपनी फसल के बीमा का इंतजाम करते है ताकि अगर किन्ही कारण से उनकी फसल ख़राब हो जाए तो समय रहते उन्हें मुआवजा मिल जाये और वो किसी साहूकार के जाल में ना फंसे।

इस समय पुरे देश में रबी की फसल की बुआई जोरों पर है ,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसल की बुआई से लेकर कटाई के बाद तक की पूरे फसल चक्र से जुड़ी गतिविधियों के दौरान फसल के नुकसान के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

इस योजना के तहत फसलों को प्रतिकूल मौसम जैसे – सूखा, बाढ़, कीट व्याधि, ओलावृष्टि, प्राकृतिक आपदा, प्राकृतिक आग और खड़ी फसल के लिए चक्रवात के साथ-साथ ओलावृष्टि से बचाव के लिए व्‍यापक जोखिम कवर की व्‍यवस्‍था है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2020-21 के तहत रबी फसलों को प्रतिकूल मौसम जैसे – सूखा, बाढ़, कीट व्याधि, ओलावृष्टि, प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान से बचने के लिए नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है  .

अधिकतर राज्यों में किसान 15 दिसम्बर 2020 तक बीमा करा सकते है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत ऋणी एवं अऋणी किसान जो भू-धारक व बटाईदार हो सम्मिलित हो सकते हैं।

Load More In कृषि मंत्र
Comments are closed.