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सूप और सलाद हमेशा सेहतमंद नहीं होते, जानिए क्यों

सूप और सलाद हमेशा सेहतमंद नहीं होते और उनके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

By Prity Singh 
Updated Date

भूख लगने पर हम असहाय हो जाते हैं। उस समय हम यह नहीं सोचते कि क्या स्वस्थ है और क्या अस्वस्थ। इसलिए, यह चुनौतीपूर्ण हो जाता है, खासकर जब आप कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों।

भूख की पीड़ा को शांत करने के लिए लोग चिप्स जैसी चीजों का सेवन करते हैं। जबकि कुछ लोग सलाद और सूप पसंद करते हैं।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सूप और सलाद हमेशा स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं होते हैं।

क्या सूप और सलाद हमेशा स्वस्थ होते हैं?

Are soups and salads always healthy? Know what experts say | Lifestyle News,The Indian Express

पोषण विशेषज्ञ ने बताया मेरी सिफारिश है कि सलाद या सूप को तीन मुख्य भोजन के रूप में न लें क्योंकि वे संतुलित भोजन नहीं बनाते हैं। उन्हें केवल नाश्ते या रात के खाने के लिए सलाह दी जाती है। दोपहर के भोजन में आपको चावल, गेहूं, ज्वार या बाजरा जैसे कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सूप और सलाद उन लोगों के लिए अच्छे हैं जो जल्दी से वसा या वजन कम करना चाहते हैं। वे सुझाव देते है कि स्वस्थ और गाढ़े सूप जैसे मशरूम का सूप, ब्रोकली का सूप या मिश्रित सब्जी का सूप बनाएं।

यदि आप वजन कम करने के लिए स्वस्थ सूप बनाना चाहते हैं, तो चीनी, शहद, मक्का, या मक्खन से बचें क्योंकि उनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है। हालांकि, आपके सलाद में स्वाद जोड़ने के लिए नींबू का रस और थोड़ा नमक जोड़ा जा सकता है। आप अपने सलाद को भून भी सकते हैं और पोषण के लिए थोड़ा पनीर भी मिला सकते हैं।

यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं, तो अपनी पोषण सामग्री को निर्धारित करने के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और सब्जियों को मापें। विशेषज्ञ के अनुसार, सही भोजन का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने भोजन को 100 प्रतिशत स्वस्थ बनाना और भी कठिन है। लेकिन, कुछ टिप्स की मदद से आप सलाद और सूप के मिश्रण को सही तरीके से काम कर सकते हैं।

सूप, सलाद को सेहतमंद बनाने के टिप्स:

Weight loss: Can having soups and salads every day really help you lose weight? | The Times of India

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि सब्जियां हमेशा ताजी कटी हुई हों।

सलाद में हमेशा प्रोटीन के कुछ स्रोत होते हैं जैसे अंडे, चिकन, मछली।

आपका सूप बिना चीनी और सब्जियों से भरपूर होना चाहिए।

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