Home देश सरदार पटेल की145वीं जयंती : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृह मंत्री ने ट्वीट किया है

सरदार पटेल की145वीं जयंती : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृह मंत्री ने ट्वीट किया है

50 second read
0
4

भारत के लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की आज 145वीं जयंती। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। गुजरात में सरदार पटेल की याद में 182 फीट ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाई गई है। सरदार पटेल देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस मौके पर पीएम ने ट्वीट करके लिखा राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि।

भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रपति कोविन्द ने नई दिल्ली के पटेल चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। इस दौरान उनके साथ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के एलजी अनिल बैजल भी मौजूद थे।

राष्ट्रपति कोविन्द ने ट्वीट करते हुए लिखा भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रपति कोविन्द ने आज सुबह नई दिल्ली के पटेल चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके लिखा, आज दिल्ली के पटेल चौक पर राष्ट्रीय गौरव और हम सबके प्रेरणास्त्रोत श्रद्धेय सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। सरदार पटेल जी का लौह नेतृत्व, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति सदैव हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी।

गृह मंत्री ने आगे लिखा, संविधान एवं सनातन के संतुलन के अद्वितीय प्रतीक सरदार पटेल ने देश के एकीकरण से लेकर सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण तक अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित किया। कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से ऐसे महान राष्ट्रभक्त लौह पुरुष सरदार पटेल के चरणों में वंदन।

उन्होंने आगे लिखा, राष्ट्रीय एकता के प्रतिबिंब व हर भारतीय के हृदय में बसने वाले लौह पुरुष सरदार पटेल जी को कोटिश: नमन। आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बिखरे भारत का एकीकरण कर, उन्होंने आज के मजबूत भारत की नींव रखी। उनका दृढ़ नेतृत्व, राष्ट्र समर्पण व विराट योगदान भारत कभी नहीं भुला सकता।

अरविन्द केजरीवाल ने लिखा देश को एकता और अखण्डता के सूत्र में बाँधने वाले लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के जन्मदिवस पर उन्हें कोटि कोटि नमन।

 

स्मृति ईरानी स्वतंत्रता आंदोलन में अतुलनीय योगदान देने वाले, राष्ट्रीय एकता व अखंडता की प्रतिमूर्ति, अखंड भारत के निर्माता लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर सादर नमन। राष्ट्रीय एकता दिवस पर आइए हम ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प को और मज़बूती से आत्मसात करें।

Load More In देश
Comments are closed.