Home उत्तर प्रदेश बिजली बचत के लिये रेलवे का नया उपाय, यात्रियों को देखकर ख़ुद चलेंगे पंखे

बिजली बचत के लिये रेलवे का नया उपाय, यात्रियों को देखकर ख़ुद चलेंगे पंखे

0 second read
2
5

रिपोर्ट – माया सिंह

वाराणसी:  देश में बिजली के बचत के लिए तमाम उपाय किये जा रहे हैं । इसी बीच भारतीय रेलवे ने एक नया तरकीब खोज निकाला है , जिससे रेलवे स्टेशन पर ज्यादा बिजली की खपत नहीं होगी । जानकर आपको खुशी होगी कि प्लेटफॉर्म और वेटिंग हॉल में लगे पंखे अब यात्रियों को देखकर ही चलेंगे यानि लोगों के आने पर खुद चलने लगेंगे और यात्रियों के जाते ही स्वत: बंद हो जाएंगे ।

बताया जा रहा है कि जांच के तौर पर वाराणसी मंडल के भटनी जंक्शन पर सेंसर वाले पंखे लगा दिये गये हैं । वहीं होली के बाद गोरखपुर सहित अन्य स्टेशनों पर भी सेंसरयुक्त पंखे लगाने की योजना बनायी जा रही है। रेलवे का मानना है कि इससे 70 फीसदी बिजली की बचत हो सकती है । इसके अलावा रेलवे प्रशासन सेंसर वाले बल्ब लगाने की भी तैयारी में है।

आलम यह है कि रेलवे स्टेशनों पर चाहे प्लेटफॉर्म हो या वेटिंग हॉल यहां लोगों के गैरमौजूदगी में भी 24 घंटे पंखे चलते रहते हैं। इससे बिना वजह बिजली की खपत होती है । सबसे बड़ी बात यह है कि यात्रियों के साथ – साथ रेलवेकर्मचारी भी इस पर ध्यान नहीं देते , अनावश्यक बिजली की खर्च होते रहती है ।

गौरतलब है कि मुख्यालय गोरखपुर सहित लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल के कार्यालयों में पहले से ही सेंसर वाले पंखे और बल्ब लगे हुए है। अधिकारियों और कर्मचारियों के मौजूदगी में पंखे चलते है और उनके बाहर निकलते ही खुद बंद हो जाते हैं। यहां तक की ऑफिस में कर्मचारियों के उपस्थिति के बावजूद कोई हरक़त नहीं होने पर भी पंखे और बल्ब बंद हो जाते हैं।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.