Home योग और स्वास्थ्य बुरी खबर: अगर आप नॉनवेज के शौकिन है तो गल्ती से भी ना खायें ऐसा मीट, वरना हो जाएंगे मानसिक रोगी

बुरी खबर: अगर आप नॉनवेज के शौकिन है तो गल्ती से भी ना खायें ऐसा मीट, वरना हो जाएंगे मानसिक रोगी

2 second read
0
35

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: अगर आप नॉनवेज खाने के शौकिन है तो इसे खाने से पहले एक बार जरा रुकिये। क्योंकि नॉनवेज के शौकिनों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। जी हां दरअसल एक रिसर्च के दौरान विशेषज्ञों ने पाया कि प्रोसेस्ड मीट खाने वाले लोग मानसिक रोगी बन सकते है।

रिसर्च से ये पता लगा कि जो लोग प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाते है उन्हें डेमेंशिया नामक रोग होने का खतरा रहता है। और ये एक ऐसी बिमारी जिसमें इंसान की सोचने की क्षमता कम हो जाती है।

पहले तो ये जान लें कि प्रोसेस्ड मीट है क्या?

दरअसल, प्रोसेस्ड वह मांस होता है जिसे लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कैमिकलों के साथ मिलाया जाता है।

ध्यान से पढ़ें रिसर्च में क्या पता लगा-

मीट के सेवन के प्रभावों को जानने के लिए किए जा रहे अध्ययन में डॉक्टरों ने ये पाया कि रोजाना थोड़ी मात्रा में भी प्रोसेस्ड मांस खाने से डेमेंशिया का खतरा 44% तक बढ़ जाता है।  ये अध्ययन कोई छोटा मोटा नहीं था बल्कि करीब 5 लाख लोगों पर इसकी रिसर्च की गयी फिर जाकर विशेषज्ञों ने पाया कि यह मांस मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक  है।

बता दें कि इस अध्ययन को ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशियन’ में प्रकाशित किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के न्यूट्रीशनल एपिडेमियोलॉजी ग्रुप के वैज्ञानिकों ने 5 लाख लोगों के डेटा का इस्तेमाल किया, जिसमें उन्होंने पाया कि 25 ग्राम प्रोसेस्ड मीट का सेवन भी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है।

लेकिन नॉनवेज खाने वाले घबराये नहीं, जरा इसे पढ़ें-

वैसे अध्ययन में नॉनवेज शौकीनों के लिए थोड़ी राहत देने वाली बात भी सामने आयी जिसमें विशेषज्ञों ने बताया कि यदि आप मांस का सेवन करते हैं तो इसके कई फायदे भी हैं। एक दिन में 50 ग्राम सामान्य मांस का सेवन करने वाले लोगों में डिमेंशिया विकसित होने की संभावना 19 प्रतिशत कम होती है।

वैसे आपको बताते चलें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि  WHO की एक रिपोर्ट में प्रोसेस्ड मीट खाने से कई प्रकार के कैंसर का भी खतरा होता है। रिपोर्ट में बताया गया था कि प्रोसेस्ड मीट के सेवन से कोलोरेक्टल (गुदा) कैंसर होने का ख़तरा है। WHO के अनुसार प्रोसेस्ड मीट खाना सिगरेट पीने जितना खतरनाक माना गया है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.