1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज, BJP कर रही महाआयोजन; दलाई लामा, अमित शाह, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज, BJP कर रही महाआयोजन; दलाई लामा, अमित शाह, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने दी बधाई

आजाद भारत में जन्म लेनेवाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे है। इस खास मौके पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भाजपा द्वारा सेवा से समर्पण कैंपेन चलाया जाएगा, जो 17 सितंबर से 20 दिन तक चलेगा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आजाद भारत में जन्म लेनेवाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे है। इस खास मौके पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भाजपा द्वारा सेवा से समर्पण कैंपेन चलाया जाएगा, जो 17 सितंबर से 20 दिन तक चलेगा। वहीं पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र  वाराणसी से लेकर पूरे यूपी में खास तैयारियां की गई हैं।

काशी में शुक्रवार को पीएम मोदी के बर्थडे पर ‘आपको हमारी उमर लग जाय’ संकल्प के तहत हर घर में दीप जलाए जाएंगे। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए विशेष तौर पर 71-71 किलो लड्डू भेजे जाएंगे जिसे आम लोगों के बीच बांटा जाएगा। आपको बता दें कि पीएम मोदी के लिए ये जन्मदिन इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी साल वह किसी पद पर बने हुए 20 साल पूरे कर लेंगे। वे 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और तब से अबतक वह मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री पद पर आसीन हैं।

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा आज कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, लोगों से कोविड प्रोटोकॉल के तहत कार्यक्रम मनाने की अपील की गई है। इसके अलावा आज वैक्सीनेशन के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि मिल सकती है, क्योंकि इस मौके पर तमाम सरकारों और सेंटर्स ने बड़ा टारगेट सामने रखा है। बीजेपी द्वारा भी अपने स्तर पर वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं।

इन दिग्गजों ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी पीएम मोदी को बधाई दी। राष्ट्रपति ने लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्‍छा है कि आप स्‍वस्‍थ रहें और दीर्घायु प्राप्‍त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्‍ट्र सेवा का कार्य करते रहें।

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी। अमित शाह ने लिखा कि देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं। मोदी जी ने न सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम की पराकाष्ठा से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी बल्कि उसको चरितार्थ करके भी दिखाया।

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर बधाई दी। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘हैप्पी बर्थडे, मोदीजी’। बता दें कि यूथ कांग्रेस आज के दिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मना रही है और अलग-अलग जगह प्रदर्शन करेगी।

वहीं दलाई लामा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं और कोविड-19 महामारी जैसी चुनौतियों के बावजूद लोगों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में दलाई लामा ने कहा कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले लोकतांत्रिक देश के रूप में भारत की सफलता न सिर्फ यहां के लोगों के लिए बल्कि समग्र रूप में दुनिया के विकास के लिए भी लाभदायक है।

उन्होंने मोदी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, ‘‘आपके जन्मदिन के अवसर पर मैं हार्दिक बधाई देता हूं। आपकी आयु लंबी हो और आप स्वस्थ जीवन जिएं।’’ उन्होंने कहा कि आप एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं जो इस देश की सबसे अधिक परवाह करता है। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी जैसी चुनौतियों ने दुनिया भर के लोगों को प्रभावित किया है। इन चुनौतियों के बावजूद आपने लोगों में जो आत्मविश्वास बढ़ाया है, इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं।’’

दलाई लामा ने कहा कि, ‘‘मैं इस बात से सहमत हूं कि किसी को भी नुकसान न पहुंचाने की प्राचीन भारतीय परंपरा ‘अहिंसा’ और करुणा न सिर्फ प्रासंगिक हैं बल्कि यह आज की दुनिया में जरूरी भी हैं।’’

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को हुआ था। बेहद कम उम्र में उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था और तभी से ही अकेले जीवन जीने की कोशिश की। शुरुआत में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, फिर भारतीय जनता पार्टी के लिए पीएम मोदी ने अलग-अलग स्तर पर काम किया। साल 2001 में उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया। साल 2014 तक वह गुजरात के सीएम रहे और फिर देश के प्रधानमंत्री बने, अभी तक नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...