1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु, तैयार होने लगी वोटर लिस्ट, युवा और महिलाओं पर फोकस

UP विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु, तैयार होने लगी वोटर लिस्ट, युवा और महिलाओं पर फोकस

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारिया तेज हो गई हैं। विधानसभा चुनाव के लिए वोटर लिस्ट तैयार की जाने लगी है। इस वोटर लिस्ट में युवा, महिला और दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण पर खास ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है कि मतदान करने के लिए जागरुक किया जाय। इसके लिए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की योजना ‘स्वीप’   पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में एक बैठक हुई।

आपको बता दें कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा आपस में समन्वय स्थापित कर मतदाता जागरूकता, पंजीकरण एवं सहभागिता के लिए  कार्य किया जाय। उन्होंने आगे कहा कि आयोग की अपेक्षा है कि ‘‘कोई मतदाता न छूटे’’  के क्रम में समस्त अर्ह मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित किये जाने की आवश्यकता है।

मौजूदा वक्त में मतदाता सूचियों के निरन्तर पुनरीक्षण की कार्यवाही तेजी से चल रही है, जिसमें युवा मतदाता (18 से 19 और 19 से 30 आयुवर्ग के मतदाता), महिला मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। इसके अलावा मतदाता सूची से मृतक, डुप्लीकेट, अन्य राज्यों में चले गये वोटरों के नाम हटाने की कार्यवाही की जानी अपेक्षित है।

एक तरफ चुनाव आयोग विधान सभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। तो वहीं दूसरी तरफ सूबे में सियासी हवा भी चलने लगी है। सरकार अपने काम को जनता तक पहुंचाने में लग गई है। वहीं विपक्ष सरकार की कमियों को लेकर जनता के बीच पहुंचने की कोशिश कर रही है। आरोप प्रत्यारोप का भी दौर चलने लगा है।  

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads