1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. भारत के सच्चे दोस्त थे शिंजो एबी, जापान के पूर्व पीएम को थी बिहार की विशेष समझ: सीएम नीतीश

भारत के सच्चे दोस्त थे शिंजो एबी, जापान के पूर्व पीएम को थी बिहार की विशेष समझ: सीएम नीतीश

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी के निधन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। सीएम नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा कि वर्ष 2018 के फरवरी मे जब मेरी जापान यात्रा हुई थी तब उनसे मैं मिला था।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी के निधन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  शोक संवेदना व्यक्त की है। सीएम नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा कि वर्ष 2018 के फरवरी मे जब मेरी जापान यात्रा हुई थी तब उनसे मैं मिला था। उन्हें बिहार की विशेष समझ थी। मुलाकात के दौरान देश से संबंधित कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई थी। वे भारत के सच्चे दोस्त थे और भारत से उनका विशेष लगाव था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिंजो एबी की गोली मारकर हत्या किए जाने की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। भारत-जापान संबंधों को सुदृढ़ बनाने में शिंजो एबी की बड़ी भूमिका रही है। वे काफी मिलनसार और लोकप्रिय थे। उनके निधन से मुझे व्यक्तिगत रूप से दुख पहुंचा है।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी की हत्या की जितनी जितनी निंदा की जाए कम होगी। जापान जैसे शांतिपूर्ण देश में जहां क्राइम रेट दुनिया में अपेक्षाकृत सबसे कम है, वहां के प्रधानमंत्री की हत्या निश्चित तौर पर किसी अंतरराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा प्रतीत होती है।

साल 1954 में पैदा हुए शिंजो एबी 2006 से 2007 और 2012 से 2020 तक जापान के प्रधानमंत्री थे। निखिल ने कहा कि शिंजो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक अच्छा समीकरण साझा किया था, जिसकी बदौलत भारत-जापान मैत्री एक नए युग में प्रवेश कर रही थी।

पीएम मोदी ने कई मौकों पर उन्हें अपना दोस्त बताया। शिंजो एबी दो बार लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष भी रहे। शिंजो एबी दुनिया के स्तर पर चीन द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे छल- प्रपंच- साजिश और विस्तारवादी नीति के खिलाफ मुकाबले के लिए नया जापान बनाने में लगे थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...