1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. बिहार: पीएम मोदी बिहार में वर्चुअल मोड से चार प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों का करेंगे उद्घाटन

बिहार: पीएम मोदी बिहार में वर्चुअल मोड से चार प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों का करेंगे उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार के चार प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में नए भवनों और ब्लॉकों का वस्तुतः उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी द्वितीय चरण के तहत निर्मित आईआईटी-पटना के 24 नए शैक्षणिक और आवासीय भवनों को समर्पित करेंगे, जिनकी अनुमानित लागत 466 करोड़ रुपये है।

By Rekha 
Updated Date

बिहार: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार के चार प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में नए भवनों और ब्लॉकों का वस्तुतः उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी द्वितीय चरण के तहत निर्मित आईआईटी-पटना के 24 नए शैक्षणिक और आवासीय भवनों को समर्पित करेंगे, जिनकी अनुमानित लागत 466 करोड़ रुपये है। सुविधाएं एक विशाल क्षेत्र को कवर करती हैं और इसमें एक केंद्रीय पुस्तकालय, सभागार, केंद्रीय व्याख्यान कक्ष, शैक्षणिक भवन, छात्रों का गतिविधि केंद्र, गेस्टहाउस, छात्रावास और संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय क्वार्टर शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी 411 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम)-बोधगया के स्थायी परिसर का उद्घाटन करेंगे। नए परिसर में अत्याधुनिक कक्षाएं, एक आधुनिक पुस्तकालय, व्यायामशाला के साथ एक खेल परिसर, छात्रावास, शिक्षाविदों और कर्मचारियों के लिए क्वार्टर और एक स्वास्थ्य केंद्र है।

दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के चार शैक्षणिक ब्लॉकों की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री गया में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के चार शैक्षणिक ब्लॉकों की आधारशिला भी रखेंगे, जिनकी अनुमानित लागत 100 करोड़ रुपये है। ब्लॉक में कानून और शासन का एक स्कूल, भौतिक और रासायनिक विज्ञान का एक स्कूल, व्यावसायिक अध्ययन और प्रबंधन का एक स्कूल और स्वास्थ्य विज्ञान का एक स्कूल शामिल हैं।

अंत में, पीएम मोदी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT)-भागलपुर की नवनिर्मित इमारत को समर्पित करेंगे, जिसने 128 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से अपना विशाल परिसर विकसित किया है। नए परिसर में शैक्षणिक और प्रशासनिक ब्लॉक, छात्रावास और छात्रों और कर्मचारियों के लिए सुविधाएं शामिल हैं।

वर्चुअल उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, कुलपति केएन सिंह और अन्य सहित प्रमुख नेता शामिल होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...