1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी का रूस में भारतीय समुदाय को संबोधन बोले ‘पिछले 10 वर्षों में भारत की विकास गति देखकर दुनिया हैरान है’

पीएम मोदी का रूस में भारतीय समुदाय को संबोधन बोले ‘पिछले 10 वर्षों में भारत की विकास गति देखकर दुनिया हैरान है’

पीएम मोदी लगभग पांच वर्षों में अपनी पहली यात्रा में मॉस्को पहुंचे, जिसके बाद उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया, भारत की प्रभावशाली वृद्धि पर जोर दिया और समुदाय को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया, भारत की प्रभावशाली वृद्धि पर जोर दिया और समुदाय को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। यह यात्रा लगभग पांच वर्षों में उनकी रूस की पहली यात्रा है और हाल ही में प्रधान मंत्री के रूप में उनके दोबारा चुने जाने के बाद है।

राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की. दोनों नेता दिन में विभिन्न आपसी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए तैयार हैं।

भारतीय समुदाय को संबोधन

भारतीय समुदाय से बात करते हुए, पीएम मोदी ने उनके गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया और भारत के भविष्य के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने अंतरिक्ष अन्वेषण, डिजिटल लेनदेन और स्टार्टअप सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत की प्रगति पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “मैं अपने साथ 140 करोड़ भारतीयों का प्यार और आकांक्षाएं लेकर आया हूं। मुझे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लिए हुए एक महीना हो गया है और मैं तीन गुना ताकत और गति से काम करने का वादा करता हूं।”

भारत का विकास
पीएम मोदी ने पिछले दशक में भारत की वृद्धि पर दुनिया के आश्चर्य पर जोर दिया। उन्होंने चंद्रयान मिशन और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार जैसी भारत की उपलब्धियों को देश के तेजी से विकास के प्रमाण के रूप में बताया।

उन्होंने कहा, “दुनिया भारत के विकास को देखकर आश्चर्यचकित है। जब लोग भारत आते हैं, तो वे एक ऐसे देश को देखते हैं जो खुद को बदल रहा है और पुनर्निर्माण कर रहा है। जी20 शिखर सम्मेलन और दस वर्षों में हवाई अड्डों का दोहरीकरण जैसी सफल घटनाएं भारत की प्रगति को दर्शाती हैं।”

भविष्य के लिए दृष्टिकोण
मोदी ने आश्वासन दिया कि पिछले दस साल सिर्फ एक पूर्वावलोकन थे, और अगला दशक और भी तेज विकास लाएगा। उन्होंने देश को विकसित राष्ट्र बनाने में 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक प्रयास के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “भारत बदल रहा है क्योंकि उसे अपने नागरिकों की क्षमता पर भरोसा है। विकसित भारत का सपना सभी 140 करोड़ भारतीयों का साझा संकल्प है।”

महिलाओं को सशक्त बनाना
पीएम मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने और 1 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय वाली ‘लखपति दीदी’ बनाने जैसी पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत की हालिया टी20 विश्व कप जीत का भी जश्न मनाया और इसे देश के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प के उदाहरण के रूप में इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, “आज का भारत आत्मविश्वास से भरा है। हम सभी बाधाओं को चुनौती देते हैं और वैश्विक विकास का एक नया अध्याय लिखने का लक्ष्य रखते हैं।”

भारत-रूस संबंधों को मजबूत बनाना
पीएम मोदी ने गतिशीलता और व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए रूस में दो और भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की। उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन को उनके लंबे समय से समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और आपसी विश्वास और सम्मान पर बने भारत-रूस संबंधों की मजबूत नींव पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “भारत रूस को एक भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखता है। हमारी दोस्ती हमेशा गर्म रही है, यहां तक ​​कि सबसे ठंडी सर्दियों में भी। यह दस वर्षों में रूस की मेरी छठी यात्रा है, और राष्ट्रपति पुतिन के साथ प्रत्येक बैठक का उद्देश्य आपसी विश्वास और सम्मान को बढ़ाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...