Home देश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राष्ट्रीय युवा महोत्सव शामिल हुए पीएम मोदी, युवाओं को लेकर कहीं बड़ी बात

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राष्ट्रीय युवा महोत्सव शामिल हुए पीएम मोदी, युवाओं को लेकर कहीं बड़ी बात

29 second read
0
7
PM modi

नई दिल्ली : राष्ट्रीय युवा दिवस के शुरु हुए तकरीबन 36 साल हो चुके है, जिसे आज भी देश बड़े उत्सव के साथ मना रहा है। आपको बता दें कि यह उत्सव स्वामी विवेकानंद के जनमदिन के मौके पर मनाया जाता है, जिनका जन्म 12 जनवरी 1963 को कोलकाता में हुआ था। बता दें कि इसी उत्सव को लेकर पीएम मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देश को संबोधित किया। वहीं उन्होंने देश की जनता को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत शुभकामनाएं। स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती के ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है। आज का दिन विशेष इसलिए भी हो गया है कि इस बार युवा संसद देश की संसद के सेंट्रल हॉल में हो रही है। ये सेंट्रल हॉल हमारे संविधान के निर्माण का गवाह है।

 

इसके साथ ही उन्होंने देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र-निर्माण की दिशा में एक कदम है। हम एक इको-सिस्टम बना रहे हैं, जो हमारे युवाओं को यहां बेहतर अवसर देगा। आपको बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को भी याद किया।

उन्होंने कहा कि, ”समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं, स्वामी जी का प्रभाव अब भी उतना ही है। अध्यात्म को लेकर उन्होंने जो कहा, राष्ट्रवाद-राष्ट्रनिर्माण को लेकर उन्होंने जो कहा, जनसेवा-जगसेवा को लेकर उनके विचार आज हमारे मन-मंदिर में उतनी ही तीव्रता से प्रवाहित होते हैं।” उन्होंने कहा कि, ”स्वामी विवेकानंद ने एक और अनमोल उपहार दिया है। ये उपहार है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का। इसकी चर्चा बहुत कम ही हो पाती है।”

बता दें कि राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव (एनवाईपीएफ) का उद्देश्य 18 से 25 साल के बीच के युवाओं के विचारों को सुनना है। जो मतदान करने का अधिकार रखते हैं और आने वाले सालों में सार्वजनिक सेवाओं सहित विभिन्न सेवाओं में शामिल होंगे।

Load More In देश
Comments are closed.