Home देश लगातार दूसरे दिन आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी है कीमत

लगातार दूसरे दिन आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी है कीमत

2 second read
0
22

सरकार पेट्रोल-डीजल पर कोई राहत देने को तैयार नहीं है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। कल और आज पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। तो वही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम लगातार मजबूत होता दिख रहा है। आज पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इस बढ़त से मुंबई में पेट्रोल का रेट 94 रुपये पार हो गया है, जबकि दिल्ली में भी यह बढ़कर 87.60 रुपये लीटर हो गया है। तो वही दिल्ली में डीजल 77.73 रुपये प्रति लीटर हो गई है। देश की दूसरे देशों की बात करे तो चेन्नई में पेट्रोल 89.96 रुपये और डीजल 82.90 रुपये लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 88.92 रुपये और डीजल 81.31 रुपये लीटर हो गया है। नोएडा में पेट्रोल 86.64 और डीजल 78.15 रुपये लीटर है।

सरकार पेट्रोल-डीजल पर कोई राहत देने को तैयार नहीं है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम लगातार मजबूत होता दिख रहा है। ब्रेंट क्रूड 61 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गया है। हालांकि भारतीय बॉस्केट में जो कच्चा तेल आता है उस पर इस बढ़त का असर 20-25 दिन बाद ही दिखता है।

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की। उल्टे बजट में पेट्रोल-डीजल पर एग्री इन्फ्रा सेस लगा दिया गया है। जबकि सरकार का ये कहा है कि वह एक्साइज घटाकर इस सेस की भरपाई कर देगी और इसका असर उपभोक्ताओं पर नहीं होगा। उसके बावजूद कई शहरों में तो पेट्रोल 90 रुपये पार हो गया है और ऐसा लगता है क‍ि जल्दी ही सेंचुरी लगा लेगा।

आप को बता दें कि हर रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Load More In देश
Comments are closed.