Home वायरल 150 से भी ज्यादा सालों तक जिंदा रहते हैं इस समुदाय के लोग, महिलाएं होती हैं बेहद खूबसूरत, जानें…

150 से भी ज्यादा सालों तक जिंदा रहते हैं इस समुदाय के लोग, महिलाएं होती हैं बेहद खूबसूरत, जानें…

5 second read
0
83

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली: आधुनिक जीवन शैली के चलते इंसानों की जिंदगी दिन-ब-दिन छोटी होती जा रही है । जिसके चलते लोग का जीवन औसतन 70-80 साल ही होता है । लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी हमारे बीच एक ऐसी समुदाय हैं, जिनकी उम्र 150 सालों से भी ज्यादा है । यह जगह पड़ोसी देश पाकिस्तान में हैं, जहां हुंजा घाटी में यह समुदाय रहता है ।

यह भी पढ़ें: सचिन वाझे ही नहीं इन एनकाउंटर स्पेशलिस्ट्स पर भी लग चुके है हत्या से फिरौती तक के आरोप, जानिए क्या हैं वो नाम…

पाकिस्तान की हुंजा घाटी में रहने के चलते इन्हें हुंजा समुदाय के नाम से जाना जाता है । इनका जीवनकाल लगभग 150 साल होता है । यह समुदाय न केवल उम्र के मामले में और लोगों से अलग हैं, बल्कि इस समुदाय की कई ऐसी विशेषताएं हैं, जो इन्हें दूसरे से अलग करती है । हुंजा समुदाय के लोग शारीरिक तौर पर काफी मजबूत होते हैं ।

इस समुदाय की लंबी उम्र का राज़ इनकी जीवनशैली है । ये लोग सुबह पांच बजे उठ जाते हैं । यहां के लोग कहीं आने- जानें के लिए साइकिल या अन्य किसी साधन का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं और पैदल ज्यादा चलते हैं । हुंजा समुदाय के लोग आमतौर पर जौ, बाजरा, कुट्टू और गेहूं के आटे का सेवन करते हैं, जिससे वे शारीरिक तौर पर काफी मजबूत होते है । इसके अलावा इस समुदाय के लोग मांस का सेवन बहुत कम करते हैं ।

यह भी पढ़ें: दलित बस्ती पर समुदाय विशेष के गुंडों ने बोला हमला महिलाओं के कपड़े फाड़े, मांझी बोले “उदितवा अब मुँह नहीं खोलेगा”

बता दें कि इस समुदाय के अनोखे तौर-तरीकों पर कई किताबें भी लिखी जा चुकी हैं । जिनमें ‘द हेल्दी हुंजाज’ और ‘द लॉस्ट किंगडम ऑफ द हिमालयाज’ नाम की किताब मुख्य रूप से शामिल है । एक वेबसाइड की मानें तो इस समुदाय की महिलाएं 60 से 90 साल की उम्र तक बिना किसी परेशानी के गर्भवती हो सकती हैं ।

इतना ही नहीं इस समुदाय की महिलाएं बेहद खूबसूरत होती हैं, इन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला माना जाता है । हुंजा समुदाय की औरतों की खूबसूरती 60-70 साल की उम्र में भी बनी रहती हैं, इस उम्र में भी वो 20-25 साल की दिखाई देती हैं ।

यह भी पढ़ें: 

हुंजा समुदाय के लोगों को बुरुशो भी कहते हैं । इसके पीछे एक कारण हैं, दरअसल, ये बुरुशास्की भाषा बोलते हैं । ऐसा कहा जाता है कि हुंजा समुदाय के लोग पाकिस्तान के अन्य समुदाय के लोगों से काफी ज्यादा शिक्षित होते हैं । हुंजा घाटी में इस समुदाय की संख्या करीब 85 हजार से भी ज्यादा हैं । ये लोग मुस्लिम धर्म को मानते हैं ।

Load More In वायरल
Comments are closed.