Home उत्तराखंड अब चार नहीं बल्कि पांच होंगे उत्तराखडं में धाम, जानिये क्या है पांचवे धाम का नाम

अब चार नहीं बल्कि पांच होंगे उत्तराखडं में धाम, जानिये क्या है पांचवे धाम का नाम

8 second read
0
4

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
देहरादून: उत्तराखंड चार धामों के नाम से जाना जाता है। उत्तराखंड में एक ऐसे धाम का निर्माण होने जा रहा है जो एहसास दिलाएगा की कैसे हमारे सैनिकों ने हमारे देश की रक्षा की।

दरअसल, बीते कुछ महीनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तराखंड में सैन्य धाम शब्द का जिक्र किया था। आज उसी धाम को बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने एक योजना की शुरुआत का ऐलान किया है।

देहरादून में करीब 4 हेक्टेयर जमीन पर बनने वाले सैन्य धाम को लेकर, राज्य के कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि ये सैन्य धाम मसूरी में बनेगा। इसके बनने के बाद प्रदेश में पांच धाम हो जाएंगे।

मंत्री ने आगे बताया कि 13 अप्रैल से उत्तराखंड के सभी शहीदों के घर तक सरकार जाएगी और शहीदों के घर की मिट्टी इकट्ठी की जाएगी। शहीदों के घरवालों का सम्मान होगा। साथ ही उनको प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। उत्तराखंड के सभी सैनिकों के डाटा को भी एकत्रित किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि मसूरी विधनसभा में 50 बीघा में सैन्य स्मारक बनेगा जिसका शिलान्यास रक्षा मंत्री या गृह मंत्री करेंगे। उत्तराखंड में अभी चार धाम है, लेकिन सैन्य धाम बनने के बाद पांच धाम हो जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने ट्वीट कर कहा, “आज नई दिल्ली में मा0 राज्यसभा सांसद, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री, भाजपा उत्तराखण्ड के प्रदेश प्रभारी श्री @dushyanttgautam जी से मुलाकात की। मा0 प्रभारी जी द्वारा दिये गये स्नेह एवं सम्मान के लिए उनका हार्दिक आभार प्रकट करता हॅू।”

आपको बता दें, इससे पहले प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में सैन्यधाम का शिलान्यास किया था। और कहा था कि सैनिकों और शहीदों के गांव और आंगन की मिट्टी सैन्य धाम बनाने के लिए लाई जाएगी

 

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.