Home उत्तर प्रदेश मेरठ: दो साल की बच्ची में हुई कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि

मेरठ: दो साल की बच्ची में हुई कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि

2 second read
0
10

यूके से मेरठ लौटे परिवार की एक दो साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पुष्टि

मेरठ : कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ब्रिटेन से उत्तर प्रदेश में पहुंच गया है। दरअसल, यूके से मेरठ लौटे परिवार की एक दो साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पुष्टि हुई है।

इसकी पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन में हड़कंप मचा है। एहतियात के तौर पर उस पूरे इलाके को सील कर दिया गया है, जहां यह बच्ची रहती है।

जानकारी के मुताबिक, मेरठ के टीपी नगर की संत विहार कॉलोनी का मामला है। हाल ही में दो साल की बच्ची अपने माता-पिता के साथ यूके से वापस मेरठ लौटी थी। मेरठ के जिलाधिकारी के बालाजी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में बताया कि परिवार के सभी सदस्यों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 जांच कराई गई थी।

जांच में बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसका सैंपल जांच के लिए दिल्ली लैब भेजा गया था। दिल्ली भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट से इसकी पुष्टि हुई है।

सर्विलांस ऑफिसर डॉ प्रशांत कुमार ने बताया कि बच्ची के माता-पिता भी कोरोना संक्रमित हैं। हालांकि, उनमें कोरोना का नया स्ट्रेन नहीं मिला है। इसके साथ ही संपर्क में आई एक और महिला की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।

उन्होंने बताया कि चार और कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल दिल्ली भेजे गए थे। बच्ची के अलावा अन्य सबकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। नए स्ट्रेन का मामला सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग अब संत विहार कॉलोनी में जांच कराएगा।

मेरठ में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन मिलने के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है और प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि कोरोना के नए स्ट्रेन की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी, जिसके बाद यूरोप के कई देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। जानकारी के अनुसार, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, स्पेन, इटली, स्वीडन, जर्मनी, सिंगापुर, कनाडा, जापान, लेबनान में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिल चुके हैं। वहीं, अब इसमें भारत का नाम भी जुड़ गया है।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.