1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: अपने आहार में सुधार के सरल उपाय

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: अपने आहार में सुधार के सरल उपाय

हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। हर साल राष्ट्रीय पोसन सप्ताह की थीम रखी जाती है, जिसको ध्यान में रखकर इस सप्ताह को मनाया जाता है। कई लोग राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के इतिहास के बारे में नहीं जानते है, यहाँ वह सब कुछ है जो आपको जाना चाहिए।

By Prity Singh 
Updated Date

स्वस्थ भोजन करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

जीवित रहने के लिए भोजन एक आवश्यक आवश्यकता है, लेकिन आप जो भी खाएं वह स्वास्थ्यवर्धक होना चाहिए। पौष्टिक आहार खाने और संतुलित आहार का पालन करने से आप स्वस्थ रहेंगे। क्या खाना है, कैसे खाना है, कब सेवन करना है, इत्यादि के बारे में बहुत सारी जानकारी और अनिश्चितता है। पौष्टिक और स्वस्थ जीवन के लिए क्या करें और क्या न करें की एक विस्तृत सूची यहां दी गई है।

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता

प्रोटीन से भरा और स्वस्थ वसायुक्त नाश्ता खाने से आपके पहले कुछ घंटों के दौरान आपकी भूख को खत्म करने में मदद मिलती है, जबकि सुबह में कार्बोहाइड्रेट आपके मस्तिष्क को आवश्यक गति प्रदान करते हैं।

अपना भोजन कभी न छोड़ें

भोजन कभी न छोड़ें, खासकर नाश्ता। अध्ययनों के अनुसार, जो व्यक्ति नाश्ता नहीं करता है, वह दिन भर अधिक भोजन करता है, जो बाद में असंतुलित और अनियमित आहार का कारण बन सकता है।

खाने के लिए अपना समय लें 

यदि आप जल्दी में हैं या यदि आप चिंतित हैं तो भोजन न करें क्योंकि आपके शरीर के लिए भोजन के सेवन का पता लगाना मुश्किल है जबकि आपका ध्यान अन्य चीजों पर है।

आसान और झटपट खाने से बचें

मिठाई, नूडल्स और आइसक्रीम में बहुत अधिक कैलोरी होती है, जो न केवल मोटापा पैदा करती है बल्कि हमारी भूख को भी बदल देती है और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाना मुश्किल बना देती है। जैसे ही आपका अगला भोजन निकट आता है, आपको अत्यधिक भूख लगने से बचाने के लिए सेब या दही का सेवन करें

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021 प्रतिवर्ष मनाया जाता हैयह स्वस्थ और पौष्टिक खाने के महत्व को उजागर करने के लिए चिह्नित किया गया है। हम आपके लिए लाए हैं 5 ऐसे टिप्स जो आपकी डाइट को हेल्दी बना सकते हैं

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021 प्रतिवर्ष 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है। यह स्वस्थ और पौष्टिक खाने के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि भोजन हमारी समग्र जीवन शैली में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। हम जो नियमित रूप से खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। यही कारण है कि दुनिया भर के विशेषज्ञ स्वच्छ भोजन की आदत पर जोर देते हैं – प्रत्येक भोजन में पोषक तत्वों का संतुलन। इससे एक प्रश्न उठता है कि स्वच्छ भोजन की आदत क्या है। जबकि पोषक तत्वों की आवश्यकताएं हर व्यक्ति में भिन्न हो सकती हैं, कुछ सरल टिप्स और ट्रिक्स हैं जो हमें एक लंबा रास्ता तय करने में मदद कर सकती हैं।(यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2021: 5 स्वादिष्ट प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पेय जो आपको हर सुबह अवश्य खाने चाहिए )इस नेशनल न्यूट्रिशन वीक में हम आपके लिए लाए हैं 5 टिप्स ऐसे जो बिना ज्यादा मेहनत किए आपकी डाइट को हेल्दी बना सकते हैं। चलो एक नज़र मारें।

1. पर्याप्त पानी पिएं:

उचित जलयोजन के महत्व को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह न केवल हमारे शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि चयापचय, आंत स्वास्थ्य और पाचन को भी बढ़ावा देता है – प्रतिरक्षा और पोषण को और बढ़ावा देता है

2. पौष्टिक नाश्ता करें:

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ है उपवास तोड़ना, एक पौष्टिक सुबह का भोजन आपको रात भर के उपवास के बाद ऊर्जा से भर देता है। यह बाद में, हमें दिन की शुरुआत करने में मदद करता है।

3. मौसमी सब्जियां खाएं

हर मौसम अपने साथ कई सब्जियां लाता है जो कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। उन सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से हमें कई मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है।

4. शक्कर पेय से बचें:

हम सहमत हैं कि हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखना स्वस्थ आहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम कोला, रेडीमेड जूस, सोडा आदि पर लोड कर सकते हैं। इन पेय में उच्च मात्रा में चीनी शामिल है, जो (जंक फूड की तरह) जीवनशैली की समस्याओं जैसे मधुमेह, मोटापा और बहुत कुछ को जन्म देती है।

5. उचित नींद:

हमारे आहार को प्रभावित करने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण कारक नींद है। अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त मात्रा में नींद का वास्तव में हम जो भी खाते हैं उस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अच्छी मात्रा में नींद हमारे शरीर को आराम देने में मदद करती है, जिससे हमें अपने द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलती है।

स्वस्थ जीवन के लिए इन सरल चरणों का पालन करें। हालांकि, हमारी जीवनशैली में किसी भी बदलाव को शामिल करने से पहले हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करने का सुझाव दिया जाता है। स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...