1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. मुगल गार्डन: फूलों का मेला हुआ शुरू, 8 मार्च तक आमजन करेंगे दीदार

मुगल गार्डन: फूलों का मेला हुआ शुरू, 8 मार्च तक आमजन करेंगे दीदार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दिल्ली में आज से आम जनता के लिए मुगल गार्डन खुल गया है। मुगल गार्डन को देखने के लिए लोग साल भर खुलने का इंतजार करते है। गार्डन में लाखों तरह के फूल लगे है। लोग मुगल गार्डन में लगे फूलों का दीदार सुबह दस बजे से लेकर शाम चार बजे तक कर सकते है।

आज से लेकर आठ मार्च तक मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खुला रहा है। बता दें कि मुगल गार्डन को देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में लोग आते है।

ग्रेस द मोनाको नामक गुलाब

इस बार भी लगभग 10,000 की संख्या में ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के लगभग 5000 मौसमी फूल आगंतुकों का स्वागत करेंगे। अपने दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान का इस बार मुख्य आकर्षण “ग्रेस द मोनाको” नामक गुलाब होगा। पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था।

कई नामी हस्तियों के नाम पर रखे गए फूलों के नाम

इस गार्डन में पुष्प प्रदर्शनी में प्रमुख व्यक्तियों के जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं। प्रसिद्ध हस्तियों के अलावा यहां गुलाबों को “क्रिस्चियन डीयोर”, “अमेरिकन हेरिटेज”,”फर्स्ट प्राइज”,”किस ऑफ फायर” और “डबल डिलाइट” जैसे अनोखे नाम दिए गए हैं।

संग्रहालय में बगीचे की अभिलेखीय तस्वीरें

पिछले वर्ष मुगल गार्डन का दीदार करने वालों की संख्या 5.18 लाख थी और 2003 से हर साल तीन से छह लाख लोग यहां निश्चित रूप से आते हैं। साथ ही मुगल गार्डन जाने पर लोग राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी देख सकते हैं। संग्रहालय में बगीचे की अभिलेखीय तस्वीरें और चित्र लगाए गए हैं। उद्यान आज से आठ मार्च तक सोमवार के अलावा पूरे हफ्ते भर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। हालांकि, उद्यान विशेष रूप से किसानों, दिव्यांग जनों, रक्षा, अर्ध-सैन्य बलों और दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए खुलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...