1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. इस्राइल : बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़ मचने से 12 से अधिक लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

इस्राइल : बोनफायर फेस्टिवल में भगदड़ मचने से 12 से अधिक लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

By Amit ranjan 
Updated Date

येरूसलम : कोरोना वैक्सीनेशन के सफल होने के बाद इस्राइल में कोरोना पाबंदियां को हटा दी गई थी, जिसके बाद बोनफायर फेस्टिवल अपनी तरह का पहला बड़ा आयोजन था। जिसमें मचे भगदड़ ने 12 से अधिक लोगों की जान ले ली। वहीं इस हादसे में 100 से अधिक लोग घायल हुए है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे बड़ी आपदा करार दिया है। उन्होंने कहा कि हम लोगों की बेहतरी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फेस्टिवल के दौरान माउंट मेरन में स्टेडियम की सीटें टूट कर गिर पड़ी। इसके बाद लोगों में भगदड़ मच गई। न्यूज चैनल 12 के अनुसार भगदड़ में 38 लोगों के मौत की खबर है। आपको बता दें कि जहां यह हादसा हुआ है उस टॉम्ब को यहूदी दुनिया के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है और यह एक वार्षिक तीर्थ स्थल है। हजारों अल्ट्रा-ऑर्थोडॉक्स यहूदी वार्षिक स्मरणोत्सव के लिए दूसरी शताब्दी के संत रब्बी शिमोन बार योचाई की कब्र पर एकत्रित हुए थे। यहां रात भर प्रार्थना और डांस हो रहा था। तभी कुछ ऐसा हुआ कि लोग बचने के लिए भागने लगे। एक दूसरे के ऊपर निकलने की होड़ में लगे रहे। पुलिस और पैरामेडिक्स घायलों तक पहुंचकर उन्हें बचाने की कोशिश करती दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में तस्वीरें विचलित करने वाली है।

घायलों को निकालने के लिए छह हेलीकॉप्टर बुलाए

देश के इमरजेंसी सर्विसेज के मेगन डेविड एडम ने कहा कि 44 लोगों की हालत बहुत गंभीर है। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए छह हेलीकॉप्टर्स बुलाए गए हैं। पुलिस का कहना है कि यह हादसा उस समय हुआ जब कुछ लोग सीढ़ियों पर फिसल गए। इसके बाद एक-एक कर लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए। एमडीए के प्रवक्ता ने कहा कि यह दृश्य बड़ा भयानक है। लोग बाहर निकले की कोशिश में कुचले गए हैं।

कोरोना पाबंदियां हटने के बाद पहला बड़ा आयोजन

आपको बता दें कि इस्राइल में कोरोना पाबंदिया हटने के बाद यह अपनी तरह का पहला बड़ा आयोजन था। देश में यह आपदा उस समय आई है जब इस्राइल ने हाल ही में सफलतापूर्वक वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा किया है। माउंट मैरन में प्राइवेट बोनफायर को पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर प्रतिबंधित कर दिया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...