Home योग और स्वास्थ्य नहीं हो पा रहा ‘माइग्रेन’ का दर्द बर्दाश्त तो करें ये घरेलू उपचार तुरंत मिलेगा आराम

नहीं हो पा रहा ‘माइग्रेन’ का दर्द बर्दाश्त तो करें ये घरेलू उपचार तुरंत मिलेगा आराम

2 second read
0
10

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: आज के समय में हर 10 में से 9 लोग माइग्रेन के दर्द से पीड़ित है। माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल कंडीशन है जिसमें सिर के किसी भी एक पार्ट में बहुत तेजी से दर्द होने लगता है। कई लोगों को चक्कर आने लगते है तो कई लोग उल्टी करने लगते है, माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति के शरीर का कोई एक हिस्सा सुन्न हो जाता है इन लोगों को तेज आवाज और उजालें से भी दिक्कत होती है।

माइग्रेन एक ऐसी कंडीशन है जो किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाएं माइग्रेन की ज्यादा शिकार पायी गयी। इसके अलावा ये जेनेटिक प्रॉब्लम भी है जैसे अगर माता या पिता में किसी को माइग्रेन की शिकायत होती है तो यह संभव है कि बच्‍चे भी इसकी चपेट में आ जाते है।

माइग्रेशन होने के कारण-

वैसे आज तक किसी भी शोध में ये नहीं पता चल पाया है कि माइग्रेन होता कैसे है। मगर यह किन वजहों से बढ़ता है यह बताया जा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेन में मौजूद कैमिकल सेरोटोनिन जब निश्चित लेवल से कम होने लगते हैं तब माइग्रेन ट्रिगर करता है। इसके अलावा, तेज रौशनी में ज्‍यादा देर तक रहना, ज्यादा गर्मी, डीहाइड्रेशन, बोरोमेट्रिक प्रेशर में बदलाव, हार्मोनल चेंज, प्रेगनेंसी, महिलाओं में पीरियड, अत्‍यधिक स्‍ट्रेस, तेज आवाज, सोने की कमी, एल्‍कोहल का सेवन, स्‍मोकिंग आदि इसकी वजह हो सकती है।

क्‍या है उपाय-

अगर आप क्रोनिक माइग्रेन से ग्रस्‍त हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। हालांकि खान-पान और लाइफ स्‍टाइल में बदलाव लाकर भी कुछ राहत पाया जा सकते है, साथ ही कुछ घरेलू उपायों  को अपनाकर भी आप माइग्रेन के दर्द से बच सकते हैं।

घरेलू उपाय से माइग्रेन के दर्द को करें गायब-

  • जब भी माइग्रेन का दर्द उठे, बर्फ के चार क्यूब्स को रूमाल में लपेटकर इसे सिर पर रखें। करीब 15 मिनट तक ऐसा करने से इससे आपको सिरदर्द में काफी आराम महसूस होगा।
  • रोज सुबह खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मुंह में रखें और ठंडे दूध के साथ इसे पी जाएं। रोज सुबह इसके सेवन से माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है।
  • अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। माइग्रेन के दर्द को कम करने में अदरक काफी मदद करेगा।
  • लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पी लेगें तो आपको माइग्रेन के दर्द में आराम मिलेगा।
  • तेज रोशनी से भी माइग्रेन का दर्द होता है, तो ऐसे में माइग्रेन की समस्या होने पर तेज रोशनी से जितना हो सके, बचना चाहिए।
  • तेज शोर से दूर शांत कमरे में रहें और सोते वक्त याद रहें बिना शोर शराबे के पूरी और अच्छी नींद ले। फिर देखना कैसे माइग्रेन की समस्या में आपको आराम मिलेगा।
  • दालचीनी भी माइग्रेन के दर्द को कम करने में मददगार होती है। इसके पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी ।
Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.