Home जरूर पढ़े नारियल के औषधीय गुण : जानिए सूखे व कच्चे नारियल के स्वास्थ्य लाभ

नारियल के औषधीय गुण : जानिए सूखे व कच्चे नारियल के स्वास्थ्य लाभ

1 second read
0
5

नारियल चाहे किसी भी रूप में ले आपको सिर्फ फायदा ही पहुंचाएगा. गर्मियों में मिनरल्स से भरपूर नारियल पानी पीने से लू बचाव होता है. स्ट्रोक नहीं होता. पेट को ठंडा रखता है. दिमाग को कूल करता है. हृदय को फायदा पहुंचाता है. वैसे पानी वाला नारियल प्राकृतिक रूप से सूख जाने के बाद पूरी तरह से गरीयुक्त हो जाता है।

जिसे एक गोले के रूप में निकाल कर रख लिया जाता है. इसमें पानी नहीं होता है बल्कि पानी ही सूखकर नारियल तेल का रूप ले लेता है. इस तेल में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और इसके कई सारे फायदे होते हैं. सूखे नारियल में डाईटरी फाइबर, कॉपर, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी होता है. इसमें उच्च पोषक तत्व होते हैं.

आइए जानते है कौन-कौन से होते हैं फायदे..

पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाना : नारियल का सेवन करने से पुरुषों में नपुसंकता दूर होती है. मेडीकल साइंस में भी कई परीक्षणों से इस बात को सिद्ध किया जा चुका है. ऐसा इसमें पाए जाने वाले सीलियम के कारण होता है जो पुरुषत्व को मजबूत बना देता है.

मस्तिष्क की गतिविधि को सुधारना : ऐसा कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि नारियल के सेवन से दिमाग तेज होता है और अल्जाइमर जैसी घातक बीमारियां भी नहीं होती है.

गठिया ठीक करता है : सूखा नारियल खाने से गठिया ठीक हो जाती है और दर्द से आराम मिलता है. चूंकि इसमें कई मिनरल्स होते हैं ऐसे में ये ऊतकों को स्वस्थ रखते हैं और शरीर को हेल्दी बनाएं रखते हैं.

ह्दय के लिए लाभदायक : सूखा नारियल में डायटरी फाइबर होता है जो कि ह्दय को हेल्दी बनाए रखता है. जैसा कि आप जानते हैं कि पुरुष के शरीर को 38 ग्राम डायटरी फाइबर और महिला के शरीर को 25 ग्राम डायटरी फाइबर चाहिए होता है. सूखा नारियल से शरीर की ये आवश्यकता पूरी हो जाती है.

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए : इसमें 5.2 माईक्रोग्राम सेलेनियम होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. इसे अपनी खुराक में शामिल करने से शरीर में कई रोग नहीं होते हैं.

एनीमिया : एक उम्र के बाद महिलाओं में अक्सर रक्त की कमी हो जाती है. ऐसा आयरन की कमी के कारण होता है. इसकी वजह से अन्य रोग भी शरीर में घर कर लेते हैं. सूखा नारियल इससे राहत दिलाता है. इसलिए, अगर आपके शरीर में रक्त की कमी हो तो आप सूखा नारियल का सेवन अवश्य करें.

कैंसर से बचाव : यदि आपके परिवार में किसी को पहले कैंसर था तो आपको हमेशा सतर्कता बरतनी चाहिए, खासकर महिलाओं को, जिनके यहां ब्रेस्ट कैंसर का मामला सामने हो. वैसे नारियल प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को न होने में मदद करता है. इसलिए आप इसे अपनी खुराक में अवश्य शामिल करें.

पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है : सूखा नारियल का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनी रहती है और कब्ज, खूनी दस्त और बवासीर की समस्या भी सही हो जाती है. साथ ही इसका कोई दुष्प्रुभाव भी नहीं पड़ता है.

 

Load More In जरूर पढ़े
Comments are closed.