1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. अपने बैंक अकाउंट को इन 5 तरीकों से बनाएं सुरक्षित, जिससे आपके खातों से गायब नहीं होगा पैसा !

अपने बैंक अकाउंट को इन 5 तरीकों से बनाएं सुरक्षित, जिससे आपके खातों से गायब नहीं होगा पैसा !

साइबर की दुनिया में लोग लगातार फ्रॉड के शिकार हो रहे है, जिसे लेकर वे बेहद चिंतिंत है। उन्हें चिंता है की आखिर वो क्या करें, जिससे उनका अकाउंट सुरक्षित रह सकें। इसके लिए वे कई तरह की सिक्युरिटी करते हैं, इसके बावजूद भी उनके अकाउंट से पैसा गायब हो जाता है। जिसका मुख्या कारण है, हमारी एक छोटी-सी गलती। जिसे हम न चाहकर भी कर लेते है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : साइबर की दुनिया में लोग लगातार फ्रॉड के शिकार हो रहे है, जिसे लेकर वे बेहद चिंतिंत है। उन्हें चिंता है की आखिर वो क्या करें, जिससे उनका अकाउंट सुरक्षित रह सकें। इसके लिए वे कई तरह की सिक्युरिटी करते हैं, इसके बावजूद भी उनके अकाउंट से पैसा गायब हो जाता है। जिसका मुख्या कारण है, हमारी एक छोटी-सी गलती। जिसे हम न चाहकर भी कर लेते है।

आपको बता दें कि इन फ्रॉडों को रोकने को लेकर बैंक और आईटी कंपनियां लगातार सुरक्षा बढ़ाने पर काम कर रही हैं। लेकिन ये सभी सुरक्षा व्यवस्था आपके एक कमजोर पासवर्ड के जरिए खत्म हो सकती है। हैकर आपकी एक गलती की प्रतीक्षा में रहते हैं, फिर वे इतनी तेजी से काम करते हैं कि आपके पास पछताने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं होता है।

मैलवेयर निभाता है अहम भूमिका

पासवर्ड चुराने में मैलवेयर अहम भूमिका निभाता है। जिसके जरिए हैकर्स आपके सिक्युरिटी में सेंध मारी करता है। यदि किसी सर्वर को हैक कर लिया गया है, तो यह मेमोरी-स्केलिंग मैलवेयर को होस्ट कर सकता है। भले ही आप इसे वहां सुरक्षित न रखें। एक बार हैकर्स के पास आपका पासवर्ड हो जाने के बाद, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना जटिल या लंबा है। कीलॉगिंग मैलवेयर को सीधे आपके डिवाइस पर भी डाउनलोड किया जा सकता है, जो पासवर्ड और अन्य संवेदनशील डेटा को टाइप करते ही कैप्चर कर लेता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखें।

कैसे करें पासवर्ड को सुरक्षित

पासवर्ड का दोबारा इस्तेमाल न करें।

पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। पासवर्ड मैनेजर प्रत्येक खाते के लिए अलग और असंबंधित पासवर्ड उत्पन्न करेंगे, जिसका अर्थ है कि भले ही एक पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई हो, आपके बाकी खाते सुरक्षित रहेंगे।

यदि आप कर सकते हैं तो 2SA चालू करें। जबकि टू स्टेप आथेंटिकेशन प्रमाणीकरण आपके खाते की सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है, यह अपराधियों को व्यापक पैमाने पर हमले करने से रोकता है, क्योंकि अकेले पासवर्ड एक्सेस की अनुमति नहीं देते हैं।

अपने आप को मैलवेयर से बचाने के लिए अपने सभी उपकरणों पर एंटीवायरस सुरक्षा दें।

तुरंत भुगतान में गड़बड़ की रिपोर्ट करें। अनियमितताओं के लिए अपने आउटगोइंग और इनकमिंग भुगतानों को ट्रैक करें, और जितनी जल्दी हो सके किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट करें, चाहे वह कितनी भी छोटी राशि क्यों न हो। त्रुटियों को देखते ही रिपोर्ट करें, भले ही आपने कोई पैसा नहीं खोया हो। जितनी जल्दी आप इसकी रिपोर्ट करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने खाते को सुरक्षित कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...