1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. अपनी आखो के लिए स्वस्थ आहार के बारे में यहाँ जाने

अपनी आखो के लिए स्वस्थ आहार के बारे में यहाँ जाने

आंखों को स्वस्थ रखकर आप अपने दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं। यह आपके जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करेगा। यहाँ हम आपको कुछ खाद्य पदार्थ के बारे में बताएँगे जो आपकी आँखों के लिए अच्छे हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

दृश्य तीक्ष्णता मुख्य संवेदनाओं में से एक है। अपनी आंखों की रक्षा करने से दृष्टि हानि और अंधापन की संभावना कम हो जाती है और अन्य सभी नेत्र रोगों जैसे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद से बचाव होता है।

स्वस्थ नेत्र = स्वस्थ मस्तिष्क

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी आँखों के लिए अच्छे हैं:

कच्ची लाल मिर्च

लाल मिर्च के फायदे और नुकसान - Red Chili (Lal Mirch) Benefits and side effects in Hindi

प्रति कैलोरी, शिमला मिर्च आपको सबसे अधिक विटामिन सी प्रदान करती है । यह आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं के लिए बहुत अच्छा है, और विज्ञान भी सुझाव दे रहा है कि इससे मोतियाबिंद होने का खतरा कम हो सकता है। यह पपीता, स्ट्रॉबेरी और बोक चोय सहित कई फलों और सब्जियों में मौजूद है। पके हुए मिर्च विटामिन सी को तोड़ते हैं, इसलिए यदि संभव हो तो उन्हें कच्चा खाना सबसे अच्छा है।

गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग

Winter Leafy Veggies Recipes Are Rich In Nutrients. - ऊर्जा के प्राकृतिक स्त्रोत हैं सर्दी के साग | Patrika News

पालक, केल और कोलार्ड साग जैसी गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ई और सी से भरपूर होती हैं। इनमें ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन भी होते हैं।

पौधे आधारित विटामिन ए एएमडी और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करता है, जिससे आंखों की लंबी अवधि की समस्याएं भी कम हो जाती हैं। जो कोई भी पश्चिमी शैली का आहार खाता है, उसे वह पर्याप्त नहीं मिलेगा।

मीठे आलू

मीठे आलू यानी शकरकंद के 10 स्वास्थ्य लाभ

संतरे की सब्जियां और फल, जैसे कि गाजर, शकरकंद और आम में बीटा-कैरोटीन होता है। एक प्रकार का विटामिन ए जो रात में मदद करता है। यह आपकी आंखों को अंधेरे के अनुकूल होने में मदद कर रहा है। एक शकरकंद में भी आधा विटामिन सी होता है जिसकी आपको प्रतिदिन आवश्यकता होती है और थोड़ी मात्रा में विटामिन ई होता है।

अंडे

when should not eat egg: ध्यान रखें यह बात जब भी खाएं अंडा ताकि उल्टा ना पडे़ सेहत का फंडा - is eating 2 eggs every day bad for you know in

अंडे में जिंक मौजूद होता है और जर्दी में शरीर को ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन का उपयोग करने में मदद करता है। ये नारंगी यौगिक हानिकारक नीली रोशनी को रेटिना को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं। यह मैक्युला में रंजकता की उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है

गाजरः

गाजर के 16 फायदे, उपयोग और नुकसान - All About Carrots (Gajar) in Hindi

गाजर में विटामिन ए से भरपूर होती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है। गाजर में मौजूद अन्य पोषक तत्व आंखों को स्वस्थ रखते हैं। यह सब्जी आंखों की रोशनी को बरकरार रखती है।

ड्राई फ्रूट्सः

Dry Fruit Hub ड्राई फ्रूट बॉक्स : Amazon.in: ग्रॉसरी और गॉर्मेट फ़ूड्स

आंखों के लिए ड्राई फ्रूट्स भी खाफी फायदेमंद होतें हैं। बादाम, किशमिश और काजू आंखों की रोशनी को ठीक रखते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। रोजाना इनका सेवन करने से आंखों की रोशनी के साथ – साथ दिमाग भी तेज होता हैं।

पालकः

Side Effects Of Spinach Eating In More Quantity - Health Is Wealth: ज्यादा पालक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, इन बातों का रखें ख्याल | Patrika News

पालक आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, मैग्नीशियम व आयरन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभदायक साबित होते हैं।

आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो, अच्छे स्वास्थ्य और दृष्टि का आनंद लेते रहने के लिए आज से ही स्वस्थ खाना शुरू कर दें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...