1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड: कोविड वैक्सीनेशन में आई तेजी, धामीं सरकार ने अगस्त में 26 लाख से ज्यादा लोगो को लगाया टीका

उत्तराखंड: कोविड वैक्सीनेशन में आई तेजी, धामीं सरकार ने अगस्त में 26 लाख से ज्यादा लोगो को लगाया टीका

अगस्त महीने में सबसे ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बना है। 26 लाख से ज्यादा लोगों ने कोविड टीके की पहली या दूसरी डोज लगवाई है। अब तक कुल टीकाकरण में सात प्रतिशत को ही को वैक्सिन की खुराक दी गई। वहीं 93 प्रतिशत को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

देहरादून: कोरोना महामारी को मात देने के लिए उत्तराखंड की धामी सरकार तेजी से टीकाकरण करवा रही है। सूबे में टीकाकरण अभियान में तेजी देखी जा रही है। अगस्त महीने में सबसे ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बना है। 26 लाख से ज्यादा लोगों ने कोविड टीके की पहली या दूसरी डोज लगवाई है। अब तक कुल टीकाकरण में सात प्रतिशत को ही को वैक्सिन की खुराक दी गई। वहीं 93 प्रतिशत को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई है।

आपको बता दें कि राजधानी देहरादून में कोविड वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने और सौ प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को लेकर गुरुवार को सचल टीकाकरण दल बनाया गया। इसमें पांच सचल दलों को मुख्य चिकित्सा अधिकरी CMO डॉ. मनोज उप्रेती, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान एवं जिला नोडल अधिकारी कोविन डॉ. आदित्य सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये टीमें अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों में जाकर ऑन द स्पॉट टीकरकण करेंगी।

16 जनवरी से सूबे में कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। अब तक 85 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। जिसमें 76 प्रतिशत को पहली और 24 प्रतिशत को दूसरी डोज लगाई गई। सरकार के कोविड पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक 18 से 44 आयु वर्ग में 44.66 लाख, 45 से 60 आयु वर्ग में 23.22 लाख और 60 से अधिक आयु वर्ग के 17.28 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई है।

सरकार ने 31 दिसंबर 2021 तक टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा है। केंद्र की ओर से पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध कराने का टीकाकरण की रफ्तार बढ़ रही है। अगस्त में सबसे अधिक 26 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने का रिकॉर्ड बना है।

मौजूदा वक्त की बात करें तो सूबे में पिछले 24 घंटे में 25 नए कोरोना मरीज मिले हैं। राहत की बात यह है कि  एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 14 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 365 पहुंच गई है। जबकि मंगलवार को प्रदेश में 354 सक्रिय मरीज थे। प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 343001 हो गई है। इनमें से 329197 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7387 लोगों की जान जा चुकी है।

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...