1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए कैसे करें घर पर अपने रक्तचाप की जांच

जानिए कैसे करें घर पर अपने रक्तचाप की जांच

एक सटीक रक्तचाप रीडिंग प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने शरीर के स्वास्थ्य का निर्धारण कर सकें। इसके लिए हम आपको बताने जा रहे है की कैसे आप घर पर अपने रक्तचाप की जांच कर सकते है।

By Prity Singh 
Updated Date

ब्लड प्रेशर क्या है?

जिस बल से आपका हृदय आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करता है, उसे आपके रक्तचाप द्वारा मापा जाता है। यह शरीर के चार प्रमुख महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है और यह निर्धारित करता है कि शरीर कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है। तो, अगर आपको उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप है तो इसका क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आपके स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है। एक सटीक रक्तचाप रीडिंग प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने शरीर के स्वास्थ्य का निर्धारण कर सकें। सभी को अपने रक्तचाप की जांच कौन करनी चाहिए?

यह सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से अपने रक्तचाप को मापने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। निम्नलिखित लोग अपने रक्तचाप की जाँच करते हैं:

*  उच्च या निम्न रक्तचाप, हृदय रोग जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग
*  वे लोग जिन्होंने हाल ही में एक निश्चित दवा बदली है
*  दिन के निश्चित समय के दौरान
*  जो लोग तनावग्रस्त हैं या चक्कर महसूस कर रहे हैं
*  जिन लोगों को मधुमेह है
*  जिन लोगों को उच्च या निम्न रक्तचाप होने का खतरा है

ऐसे दो तरीके हैं जिनसे आप घर पर रक्तचाप की जांच कर सकते हैं। आप या तो एक स्वचालित ब्लड प्रेशर मशीन का उपयोग कर सकते हैं या आप मैन्युअल रूप से अपने रक्तचाप की जांच कर सकते हैं।मशीन का उपयोग कर सकते हैं या आप मैन्युअल रूप से अपने रक्तचाप की जांच कर सकते हैं। आइए दो तरीकों पर चर्चा करें और पता करें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है।

स्वचालित रक्तचाप मशीन
यह अपना खुद का रक्तचाप लेने का सबसे आसान तरीका है। स्वचालित ब्लड प्रेशर मशीन में गेज और कफ दोनों शामिल होते हैं और यह एक त्रुटि संकेतक के साथ भी आता है। कफ अपने आप फुला जाता है और स्टेथोस्कोप की आवश्यकता नहीं होती है। रक्तचाप मापने के बाद, इसे स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कफ सही आकार का है क्योंकि यदि यह बहुत तंग या ढीला है, तो रक्तचाप सटीक नहीं होगा। यह एक परेशानी मुक्त रक्तचाप जांच के लिए एक अच्छा विकल्प है और उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अकेले रहते हैं या अपने रक्तचाप को पढ़ने में बहुत अधिक प्रयास नहीं करना चाहते हैं। स्वचालित मशीन एक बढ़िया विकल्प है, फिर भी कुछ कमियाँ हैं जैसे: शरीर की हलचल सटीकता को प्रभावित कर सकती है, कुछ मशीनें केवल बाएं हाथ पर काम करती हैं।, कुछ बैटरी चालित हैं।, वे थोड़े महंगे हैं।, मैनुअल ब्लड प्रेशर चेकअप

अपने रक्तचाप को मैन्युअल रूप से निर्धारित करने के लिए आपको कुछ कदम उठाने चाहिए:

सुनिश्चित करें कि आप अपना रक्तचाप लेने से पहले आराम कर रहे हैं। प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने सामान्य रक्तचाप को जानना महत्वपूर्ण है, यदि आप अपने औसत रक्तचाप से अनजान हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। फिर, अपने हाथ को एक समतल सतह पर रखें, जैसे कि एक टेबल, जिसमें आपकी हथेली ऊपर की ओर हो। कफ को फुलाने के लिए, आप इसे अपने बाइसेप्स पर रखें और गुब्बारे को निचोड़ें। एनेरॉइड मॉनिटर पर नंबरों का उपयोग करके कफ को अपने सामान्य रक्तचाप से 20-30 मिमी एचजी अधिक फुलाएं।

स्टेथोस्कोप को अपनी कोहनी क्रीज के अंदर, अपनी बांह के अंदरूनी हिस्से की तरफ, जहां आपकी बांह की प्रमुख धमनी स्थित है, एक बार कफ फुलाए जाने के बाद फ्लैट साइड के साथ रखें।

पहली पल्स बीट पर ध्यान दें। जैसे ही आप इसे सुनें, गेज पर रीडिंग पर ध्यान दें। यह आपका सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर है। आप रक्त स्पंदन सुनेंगे, इसलिए ध्यान दें और धीरे-धीरे गुब्बारे को तब तक डिफ्लेट करें जब तक कि ताल बंद न हो जाए। उस समय को नोट कर लें जब ताल रुक जाए। यह आपका डायस्टोलिक रक्तचाप है।

ध्यान दें, दो नंबर और वह है आपका ब्लड प्रेशर। अपने रक्तचाप को मैन्युअल रूप से मापने के लिए आपको सहायता और अभ्यास की आवश्यकता होगी। यह विकल्प उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनकी मेडिकल पृष्ठभूमि है और जो मैनुअल ब्लड प्रेशर मशीन का उपयोग करना जानते हैं।

आपके रक्तचाप की मैन्युअल रूप से जाँच करने की कमी है:

*  यह एक जटिल उपकरण है जो स्वचालित ब्लड प्रेशर मशीन से कम सटीक हो सकता है।
*  नए उपयोगकर्ताओं को इस प्रक्रिया में सहायता की आवश्यकता होगी।
*  यह समय लेने वाला है और इसे समझना मुश्किल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...