1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. बारिश और बाढ़ में रखें इन 5 बातों का ध्यान, कभी नहीं खराब होगी आपकी कार

बारिश और बाढ़ में रखें इन 5 बातों का ध्यान, कभी नहीं खराब होगी आपकी कार

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस कारण कई वाहनों को तकनीकी खराबी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप कार चला रहे हों और बारिश या बाढ़ में आपकी कार बंद हो जाए या खराब हो जाए।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस कारण कई वाहनों को तकनीकी खराबी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।  यह समस्या तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप कार चला रहे हों और बारिश या बाढ़ में आपकी कार बंद हो जाए या खराब हो जाए। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आज हम आपको 5 लाभकारी टिप्स बताएंगे। जिससे आप बारिश, बाढ़ या मॉनसून सीजन में अपनी कार का अच्छे से खयाल रख पाएंगे।

दरवाजा लॉक हो जाए तो बिल्कुल न घबराएं

पहली और सबसे जरूरी बात कि जब भी आपकी कार बारिश के पानी में या बाढ़ग्रस्त इलाकों में बंद हो जाए तो आप घबराएं नहीं और दिमाग ठंडा रखें। ऐसी स्थिति में आप अपने दोनों पैरों से दरवाजे को धक्का दें। अगर तब भी न खुले तो किसी भारी चीज से कार का शीशा तोड़ तोड़कर बाहर निकल जाएं।

ज्यादा पानी भरे इलाकों में कार ना ले जाएं

आपके इलाके में अगर बाढ़ आई हो या भारी बारिश की वजह से वॉटर लॉजिंग की समस्या है तो कोशिश करें कि आप कार न निकालें, या कार निकालें भी तो वैसे वैकल्पिक रास्तों में चले, जहां पानी कम हो। दरअसल, ज्यादातर कारें ऐसी होती हैं, जो ज्यादा पानी में चलने लायक नहीं होतीं। कुछ ही ऐसी एसयूवी हैं, वो वॉटर वेडिंग डेप्थ फीचर से लैस होती हैं और कुछेक फूट पानी में भी चल सकती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा जलभराव वाले इलाकों में अपनी हैचबैक और सिडैन कारें न ले जाएं।

दोबारा स्टार्ट न करें

आपकी कार अगर पानी में फंस जाए और बंद हो जाए तो उसे दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश मत कीजिए, क्योंकि इससे इंजन में पानी जाने की आशंका है। अगर कार के एग्जॉस्ट या इनटेक से इंजन में पानी चला जाता है तो इससे इंजन को काफी नुकसान हो सकता है। अगर आपको लगे कि आपकी कार के इंजन में पानी चला गया है तो तत्काल इंजन बंद कर दें और धक्का देकर किसी तरह गाड़ी को ऊंची जगहों पर ले जाएं और बाद में सर्विस सेंटर पर जाकर जल्द से जल्द ठीक करा लें।

जलभराव वाले इलाकों में नहीं रोकें गाड़ी 

अक्सर होता है कि लोग जलभराव वाले इलाकों में कार लेकर चले जाते हैं और बार-बार रोककर देखते रहते हैं कि आगे ज्यादा पानी तो नहीं। ऐसी स्थिति में वह बार-बार कार को ऑन-ऑफ करते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि इससे कार में खराबी आ सकती है। इसलिए बाढ़ग्रस्त इलाकों में अगर जाएं और वहां फूट भर पानी हो तो आप निरंतर आगे बढ़ते रहें।

ब्रेक को पंप करना लाभकारी

आपकी कार बाढ़ग्रस्त या जलभराव वाले इलाके से निकल जाए तो बार-बार ब्रेक को पंप करें, जिसका फायदा यह होगा कि अगर कार के निचले हिस्से में कहीं पानी ठहरा है तो वो निकल जाएगा। कारण है कि गाड़ी में झटका लगने के बाद पानी निकलता है और ऐसा करना कार के लिए सही होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...