1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. ब्रिटेन के सबसे बड़े तलाक केस में जज ने सुनाया फैसला, बेटा मां को देगा 740 करोड़ रुपए की रकम, जानें पूरा मामला

ब्रिटेन के सबसे बड़े तलाक केस में जज ने सुनाया फैसला, बेटा मां को देगा 740 करोड़ रुपए की रकम, जानें पूरा मामला

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी 

ब्रिटेन : ब्रिटेन से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जहाँ मां-बाप के तलाक में बेटे को मां को 760 करोड़ रुपये मुआवजे के तौर पर देने होंगे। बता दें कि ब्रिटेन के अबतक के सबसे बड़े तलाक के केस में लंदन की एक अदालत ने फैसला सुना दिया है। जिसके तहत पति-पत्नी के बीच तलाक के झगड़े में बेटा मां को 100 मिलियन डॉलर (करीब 760 करोड़ रुपये) की रकम मुआवजे के तौर पर देगा। जज ने तलाक केस में बेटे को बेईमान शख्स बताया है। 

जज ग्वेनेथ नॉवेल्स ने बुधवार को अपने आदेश में कहा कि अरबपति फरहाद अखमेदोव के बेटे तैमूर अखमेदोव ने अपने पिता की संपत्तियों को छिपाने का काम किया, ताकि पिता की संपत्ति में उसका हिस्सा बाँटना न पड़े। जिसके चलते मां को तलाक के भुगतान के रूप में 627 मिलियन डॉलर राशि नहीं मिल सके। 

जज ने आगे कहा कि तैमूर अपनी मां को अब 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 760 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा। बता दें कि पैसे छिपाने के आरोप पर मामले की जांच के दौरान तैमूर ने बताया था कि उसने कॉलेज छात्र रहने के दौरान 50 मिलियन डॉलर से अधिक का व्यापार किया, जिसमें उसे घाटा हुआ। उसने दलील दी कि वह अपने पिता के इन पैसों को अपनी मां से नहीं छिपा रहा था, बल्कि व्यापार करने के दौरान उसे इन पैसों का नुकसान हुआ था। हालांकि, जांच के बाद खुलासा हुआ कि तैमूर अखमेदोव कोर्ट को गुमराह करने की कोशिश कर रहा था। 

ब्लूमबर्ग में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अजरबैजान में जन्मे फरहाद ने नवंबर 2012 में 1.4 अरब डॉलर में रूसी गैस उत्पादक में अपनी हिस्सेदारी को बेचकर इतनी बड़ी संपत्ति खड़ी की है। लेकिन पत्नी से तलाक की बात पर, उन्होंने भुगतान के रूप में एक भी पैसा देने से इनकार कर दिया। जिसके बाद उनकी पत्नी तातियान ने उनके खिलाफ केस दर्ज करवाया। दरअसल, तैमूर की मां तातियाना अखमेदोव लंदन के एक लग्जरी अपार्टमेंट को तलाक के दौरान मिलने वाली संपत्ति के तौर पर पाना चाहती है। तातियाना इसे बेचकर कैश पाना चाहती है। इसी मामले में फरहाद का बेटा उनकी मदद कर रहा था। 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...