1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IND vs ENG: जो रुट ने कहा रोहित शर्मा और शार्दुल ठाकुर नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कारण मिली करारी हार

IND vs ENG: जो रुट ने कहा रोहित शर्मा और शार्दुल ठाकुर नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कारण मिली करारी हार

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर चौथे टेस्ट मैच में 157 रनों के विशाल स्कोर से मैच अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने कहा कि जसप्रीत बुमराह का स्पेल हमराे हार का कारण बना। बुमराह ने सही समय पर दो महत्वपूर्ण विकेट निकाल कर इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया था। बुमराह के स्पेल से ही भारतीय टीम की जीत पक्की होती चली गई।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में मेजबान इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर मात देकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। पहले दिन भारतीय टीम के खेल से लग रहा था कि टीम ये मैच अपने हाथ से गंवा देगी। लेकिन कहते हैं न कि क्रिकेट है, कभी भी कुछ भी हो सकता है। हुआ भी वैसा भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उसके घर में घुटने टेंकने को मजबूर कर दिया।

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अखिरी दिन 157 रनों के विशाल अंतर से मात दी। हिटमैन रोहित शर्मा को दूसरी पारी में शानदार 127 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द् मैच चुना गया। इंग्लैंड के खिलाफ जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई शार्दुल ठाकुर ने। शार्दुल ने दोरो पारियों में हाफ सेंचुरी लगाकर तीन विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें: Ayodhya Deepotsav 2021: दीपोत्सव में शामिल हो सकते हैं PM मोदी, कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए CM योगी ने दिए ये निर्देश

मैच गंवाने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने कहा कि मैच के आखिरी दिन लंच ब्रेक के बाद जसप्रीत बुमराह के स्पेल ने मैच का नक्शा पलट डाला। उन्होने कहा कि ‘भारत को श्रेय दिया जाना चाहिए, उन्होंने गेंद को रिवर्स स्विंग कराया और वह रुख मोड़ने वाला साबित हुआ।’ उन्होंने कहा, ‘इस मैच से कुछ हासिल नहीं होना निराशाजनक रहा। हमें लगा कि हमारे पास जीतने का मौका है। हम पहली पारी में अधिक बढ़त बना सकते थे, और आपको वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों के खिलाफ मौके भुनाने होंगे।’

बात करें मैच के ऑकड़ो की तो टॉस गंवाने के बाद भारतीय पहले बल्लेबाजी करने उतरी औऱ पहली पारी में 191 रनों पर ढ़ेर हो गई। इसके बाद लगने लगा कि भारतीय टीम के हाथ से मैच फिसल गया है। लेकिन गेंदबाजों ने अपनी जबरदस्त भूमिका निभाई और मेजबान टीम को 290 पर ढ़ेर कर दिया। इसके बाद भी भारतीय टीम दबाव में थी।

ये भी पढ़ें: Uttrakhand: एक्शन में CM पुष्कर सिंह धामी, इन विभागों की करेंगे समीक्षा, बैठक में ये रहेंगे मौजूद

दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 466 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। इस पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार 127 रनों की पारी खेली। केएल राहुल ने 46 रनों का योगदान दिया। मध्यक्रम में पुजारा और कोहली ने भी अच्छी पारी खेली। ऋषब पंत और शार्दुल ठाकुर ने भी अर्द्रशतक जमाया। जिसके बाद इंग्लैड के सामने 368 रनों का विशाल स्कोर खडा था मैच जीतने के लिए।

इंग्लैड की शुरुआत अच्छी हुई, दोनो सलामीं बल्लेबाजों ने अर्द्रशतकीय पारी खेली। मध्यक्रम में इंग्लैंड की टीम धराशाई हो गई। दूसरी पारी में उमेश यादव ने 3 विकेट झटके, बुमराह, जड़ेजा और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट लेकर इंग्लैंड को घुटने टेंकने पर मजबूर कर दिया। भारतीय टीम ने 157 रनों के विशाल स्कोर से मैच अपने नाम कर लिया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...