Home टेक 40 करोड़ कस्टमर के साथ देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बनी Jio, 4G स्पीड में फिर मारा बाजी

40 करोड़ कस्टमर के साथ देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बनी Jio, 4G स्पीड में फिर मारा बाजी

3 second read
0
1
Jio becomes country's first telecom company with 40 crore customers, wins again in 4G speed

रिलायंस जियो ने जुलाई 2020 में 35.54 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। वहीं इसी अवधि में वोडाफोन आइडिया ने 37.26 लाख ग्राहक गंवाए हैं, हालांकि एयरटेल को और भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को इस दौरान फायदा हुआ है।

इस दौरान एयरटेल से 32.6 लाख और BSNL से 3.88 लाख ग्राहक जुड़े हैं। जियो के ग्राहकों की कुल संख्या 40 करोड़ के पार पहुंच चुकी है और इसी के साथ रिलायंस जियो देश की पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी बन गई है जिसके पास 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। गौर करने वाली बात यह है कि जियो ने यह उपलब्धि महज चार वर्षों में हासिल की है।

ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि जुलाई में मोबाइल कनेक्शन के आंकड़े बढ़े। इससे पहले पांच महीनों में यह लगातार गिर रहे थे। लॉकडाउन का असर दूरसंचार क्षेत्र में भी देखने को मिला था।

जुलाई में मोबाइल के कुल कनेक्शन बढ़ कर 114.4 करोड़ हो गए जो जून में करीब 114 करोड़ थे। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्शन के नंबर लगातार करीब आते जा रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्शन संख्या 62 करोड़ और ग्रामीण क्षेत्रों में 52.3 करोड़ रही।

स्पीड में भी मारी बाजी

ग्राहकों की संख्या के मामले में अव्वल होने के साथ-साथ रिलायंस जियो ने एक बार फिर से औसत 4G डाउनलोड स्पीड में बाजी मारी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के सितंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 19.3 एमबीपीएस मापी गई।

यह स्पीड पिछले माह अगस्त के मुकाबले 3.4 एमबीपीएस अधिक है। अगस्त में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 15.9 एमबीपीएस थी।

Load More In टेक
Comments are closed.