1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की पहल : बोले, स्वदेशी वैक्सीन का टीका मुझे लगे

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की पहल : बोले, स्वदेशी वैक्सीन का टीका मुझे लगे

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारत बायोटेक के कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया है। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने इस बात की पुष्टि की है। आपको बता दे कि पहले और दूसरे चरण की सफलता के बाद अब यह फाइनल और तीसरा चरण किया जा रहा है।

इसमें आईसीएमआर के साथ साझेदारी में आयोजित कोवैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण भारत में 25 केंद्रों में 26,000 लोगों के साथ किया जा रहा है। यह भारत के लिए सबसे बड़ा ट्रायल होने जा रहा है।

भारत बायोटेक दुनिया की एकमात्र टीका कंपनी है, जिसके पास जैव सुरक्षा स्तर-3 (बीएसएल 3) उत्पादन सुविधा है। भारत के 25 केंद्रों पर 26 हजार वॉलन्टियर्स पर ट्रायल होगा।

ये ट्रायल इंडियन कैंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की साझीदारी में हो रहा है। इन वॉलन्टियर्स को अगले साल तक निगरानी में रखा जाएगा और वैक्सीन के प्रभावों का अध्ययन किया जाएगा। भारत में ये कोविड 19 वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल ट्रायल है।

इसी बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में कोवैक्सीन के परीक्षण का तीसरा चरण 20 नवंबर को शुरु होगा। उन्होंने वैक्सीन के परीक्षण के लिए सबसे पहले उनपर टीकाकरण करने की इच्छा जाहिर की है।

इस ट्रायल के लिए 180 से ज्यादा वॉलंटियर्स की सूची तैयार कर ली गई है। इन सभी को 7 महीने तक निगरानी में रखा जाएगा। दोनों कंपनियों के बीच जो करार हुआ है, उसके मुताबिक डॉक्टर रेड्डी लैब को वैक्सीन की दस करोड़ डोज मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...