Home ताजा खबर चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने तैयार की बोफोर्स तोपों, लद्दाख में होगी तैनात

चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने तैयार की बोफोर्स तोपों, लद्दाख में होगी तैनात

0 second read
0
7

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर जारी तनाव के बीच भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारियों में जुटी है। सेना ने अब बोफोर्स होवित्जर तोपों को तैयार करना शुरू कर दिया है। जिनकी तैनाती लद्दाख में की जाएगी।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार लद्दाख में बोफोर्स तोपों के लिए मेंटेनेंस केंद्र में सेना के इंजीनियर इन तोपों की सर्विसिंग कर रहे हैं।बोफोर्स तोपों को ऑर्टिलरी रेजिमेंट में 1980 के दशक के मध्य में शामिल किया गया था। ये तोप उच्च और निम्न दोनों कोण (एंगल) से फायरिंग करने में सक्षम हैं। इनकी सर्विसिंग का काम पूरा होने के बाद इन्हें लद्दाख में तैनात किया जाएगा।

सैन्य अधिकारियों के इन तोपों को समय-समय पर सर्विसिंग और मेंटेनेंस की जरूरत होती है। इसके लिए टेक्नीशियंस को तैनात किया गया है। बता दें कि जिस वर्कशॉप में यह काम होता है वहां के सेना के इंजीनियरों की यह जिम्मेदारी होती है।

बता दें कि इस तोप ने कारगिल युद्ध के दौरान अपने दम पर पूरे युद्ध का रुख ही बदल दिया था। ऊंचाई पर बैठे दुश्मनों को मार गिराने में इस तोप की फायर पावर ने बहुत मदद की थी। बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों की सेनाओं ने सीमा पर हथियारों और जवानों की तैनाती बढ़ाई है। भारत की तीनों सेनाएं चीन की हर हरकत पर नजर रख रही हैं।

Load More In ताजा खबर
Comments are closed.