1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. नगालैंड फायरिंग मामले पर गृहमंत्री का संसद में बयान

नगालैंड फायरिंग मामले पर गृहमंत्री का संसद में बयान

अमितशाह ने सरकार की तरफ़ से उठाये गए क़दम की जानकारी दी विपक्ष की जानिब से मांग की गई थी कि सरकार संसद में जवाब दे हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्रवाही कई बार रोकनी पड़ी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुमताज़ आलम रिज़वी:
नई दिल्ली: सांसदों के निलंबन, किसानों के सवाल के साथ साथ नागालैंड में हुई फ़ायरिंग के ख़िलाफ़ भी आज विपक्ष ने सरकार को घेरने की कोशिश की और दोनों सदनों की कार्रवाही नहीं चलने दी। विपक्ष की जानिब से मांग की गई कि गृहमंत्री खुद आकर फ़ायरिंग पर जवाब दें।

ग्रहमंत्री अमित शाह ने नगालैंड में सुरक्षा बलों के हाथों 16 नागरिकों की मौत के संबंध में बयान जारी किया। शाह ने लोकसभा में कहा, ”भारतीय सेना को नगालैंड में तिरु गांव के पास उग्रवादियों की आवाजाही की सूचना मिली थी। इसके आधार पर कमांडो दस्‍ते ने 4 दिसंबर की शाम को एम्‍बुश लगाया था। इस दौरान एक वाहन वहां से गुजरा। उसे रुकने का इशारा और प्रयास किया गया। रुकने बजाय वाहन वहां से तेजी से निकले की कोशिश करने लगा। इस आशंका पर कि वाहन में संदिग्‍ध विद्रोही जा रहे थे, वाहन पर गोली चलाई गई जिससे वाहन में सवार 8 व्‍यक्तियों में से 6 की मृत्‍यु हुई। बाद में यह गलत पहचान का मामला पाया गया। जो दो लोग घायल हुए थे, उन्‍हें सेना ने इलाज हेतु नजदीकी अस्‍पताल में ले जाया गया।”
शाह ने बताया, ‘यह समाचार प्राप्‍त होने के बाद स्थानीय ग्रामीणों ने सेना की टुकड़ी को घेर लिया। दो वाहनों को जला दिया और उनपर हमला किया। इसके नतीजे में सुरक्षा बल के एक जवान की मृत्‍यु हो गई तथा कई अन्‍य जवान घायल हो गए। अपनी सुरक्षा में तथा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को गोली चलानी पड़ी जिससे सात और नागरिकों की मृत्‍यु हो गई तथा कुछ और लोग घायल हो गए।” उन्‍होंने कहा कि अभी स्थिति तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में बनी हुई है।

दूसरी जानिब राज्यसभा में भी कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने इस घटना को उठाया। खडगे ने कहा कि यह बेहद दुखद घटना है। हम इस मुद्दे पर गृह मंत्री के बयान की मांग करते हैं। कृपया आप इस मुद्दे पर निर्देश दें। इस पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि कई सभासदों ने इस मुद्दे को लेकर सवाल उठाए हैं। मेरी रक्षा मंत्री और गृह मंत्री से बात हुई है। गृह मंत्री ने उस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर बयान देने की बात कही है। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने नगालैंड में हुई फायरिंग के मामले को उठाया। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन ने नगालैंड में असम राइफल्स के जवानों की फायरिंग में बेकसूर लोगों के मारे जाने के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री को सदन में बयान देना चाहिए। बहर हाल सरकार जितना शोर से बचना चाहती शोर उतना बढ़ता जा रहा है। अब देखना है मंगल को कार्रवाही चलती है या फिर हंगाम की भेंट सदन चढ़ जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...