1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. भारतीय रेलवे के वर्षों के गौरवशाली इतिहास की नयी परिभाषा गढ़ रहा वंदे भारत

भारतीय रेलवे के वर्षों के गौरवशाली इतिहास की नयी परिभाषा गढ़ रहा वंदे भारत

भारत में विश्वस्तरीय बुलेट ट्रेन अभी भले ही ट्रायल रन की फेज में ही हो और इसे धरातल पर लाने में अभी वक्त लगने की बात कही जा रही हो और विदेशों से बुलेट ट्रेन लाकर इसे भारत में लांच करने की बात भले ही अब तक पूरी नहीं हो पायी हो पर स्वदेशीकरण के इस दौर में वंदे भारत जैसी ट्रेन को लांच करने में हम जरूर सफल रहे हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नयी दिल्ली : भारत में विश्वस्तरीय बुलेट ट्रेन अभी भले ही ट्रायल रन की फेज में ही हो और इसे धरातल पर लाने में अभी वक्त लगने की बात कही जा रही हो और विदेशों से बुलेट ट्रेन लाकर इसे भारत में लांच करने की बात भले ही अब तक पूरी नहीं हो पायी हो पर स्वदेशीकरण के इस दौर में वंदे भारत जैसी ट्रेन को लांच करने में हम जरूर सफल रहे हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी व रेल मंत्री अश्विनी भार्गव को इसका पूरा -पूरा श्रेय
जब कुछ दिन में भारत के शहर व गावों को छूती हुयी बुलेट ट्रेन वाकई फर्राटा भरने लगेगी तो इसका पूरा -पूरा श्रेय प्रधानमंत्री मोदी व रेलवे मंत्री अश्विनी वैषणव को चला जाएगा जिन्होंने इस महती रेलवे परियोजना को धरातल पर लाने में एड़ी -चोटी का जोर लगा दिया।

अब तक कितने लोग ले चुके हैं वंदे भारत ट्रेन की सफर का लुत्फ़
बुलेट ट्रेन की प्रोटो -टाइप कही जाने वाली वन्दे-भारत ट्रेन अब तक 2 करोड़ लोग दिन -रात यात्रा कराकर सफर का साथी बना हुआ है।

रेलवे अधिकारियों के अथक परिश्रम व प्रयास की आइडेंटिटी बनी वन्दे भारत
रेलवे अधिकारियों के अथक प्रयास व परिश्रम का गुणगान करते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज आधुनिकीकरण भारतीय रेल की एक नयी आइडेंटिटी बन चुकी है।

आज से कोई पांच साल पहले 15 फरवरी 2019 को दिल्ली व वाराणसी के बीच शुरू हुयी थी वन्दे भारत ट्रेन को दिल्ली व शिव की नगरी वाराणसी के बीच शुरू किया गया था और तब महज एक जोड़े ट्रेन के साथ

तो आज से कोई पांच साल पहले जब दिल्ली व शिव की वाराणसी के बीच महज एक जोड़ा वन्दे भारत ट्रेन से सफर शुरू किया था तो लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुए आज पूरे देश में 102 वन्दे भारत ट्रेन दिन रात जनता की सेवा में समर्पित है और जन मानस को फील गुड की जगह फील बेस्ट का एहसास करा रही है। आज यह ट्रेन देश के 22 राज्यों के अलावा कुछ केंद्र शासित प्रदेशों की परिधि को पार कर पूरे देश में अपना विस्तार देखने जा रही है।


बहुरंगी दिखती वन्दे भारत लुभा रही लोगों का मन

आज जब वन्दे भारत ट्रेन छोटे शहरों व कस्बों से होकर गुजराती है तो लोगों को देश के तीव्र विकास की झलक एक झटके में दिख जाती है।
एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रेलवे द्वारा 400 वन्दे भारत ट्रेनों को चलाने का टेंडर जारी किया था जिसमें कुछ स्लीपर क्लास की ट्रेनें होंगी। और इनमें शताब्दी ट्रेन की तर्ज पर बैठने की व्यवस्था भी। बहरहाल दिल्ली- मुंबई के बीच यह ट्रेन चलायी भी जा रही है। बुलेट ट्रेन को चलाने के लिए दिल्ली -मुंबई के बीच की पटरियों को दिन -रात एक कर दुरुस्त करने का काम पूरे जोर -शोर से जारी है। वहीं ,सिगनल पुलों को ठीक किया जा रहा है। इन दोनों रेल मार्गों को 1800 करोड़ की एक बड़ी राशि से मुक्कमल भी बनाया जा रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...