1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मोदी सरकार का बड़ा कदम, प्राइवेट सेक्टर के 25 विशेषज्ञों को प्रमुख पदों पर भर्ती करेगी मोदी सरकार

मोदी सरकार का बड़ा कदम, प्राइवेट सेक्टर के 25 विशेषज्ञों को प्रमुख पदों पर भर्ती करेगी मोदी सरकार

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त करने के लिए तैयार है, जो शासन में दक्षता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: एक अभूतपूर्व पहल में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त करने के लिए तैयार है, जो शासन में दक्षता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यहां इस महत्वाकांक्षी योजना का विवरण दिया गया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशासन केंद्र सरकार के भीतर 25 निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को प्रमुख भूमिकाओं में शामिल करके शासन मानकों को ऊंचा उठाने के लिए तैयार है। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य शासन की समग्र सहजता को बढ़ाते हुए सिस्टम में नई प्रतिभा और नवीन दृष्टिकोण शामिल करना है।

केंद्र सरकार के विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों मंजूरी दी

प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने विभिन्न केंद्र सरकार के विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आमतौर पर, इन भूमिकाओं पर अखिल भारतीय सेवाओं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) और अन्य समूह ए सेवाओं के अधिकारी रहते हैं।

यह प्रेरण 2018 में शुरू की गई पार्श्व प्रवेश योजना का अनुसरण करता है, जो सरकारी विभागों में निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की नियुक्ति की सुविधा प्रदान करता है। इस योजना का लक्ष्य पारंपरिक सरकारी चैनलों के बाहर से विविधता और विशेषज्ञता को पेश करना, एक गतिशील और अनुकूली शासन वातावरण को बढ़ावा देना है।

पार्श्व प्रवेश योजना

पार्श्व प्रवेश योजना के तहत, संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव स्तर पर भर्तियाँ की जाती हैं, जो नीति-निर्माण में शामिल महत्वपूर्ण पद हैं। कार्मिक मंत्रालय ने शुरुआत में जून 2018 में 10 संयुक्त सचिव-रैंक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जो पार्श्व प्रवेश में एक अग्रणी कदम था। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की।

अक्टूबर 2021 में, यूपीएससी ने केंद्र सरकार के विभागों में संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव पदों के लिए 31 उम्मीदवारों की सिफारिश की। वर्तमान में, इस योजना के माध्यम से 10 संयुक्त सचिवों और 28 निदेशकों या उप सचिवों सहित निजी क्षेत्र के 38 विशेषज्ञ सरकार से जुड़े हैं। विशेष रूप से, आठ संयुक्त सचिवों, 16 निदेशकों और नौ उप सचिवों सहित 33 विशेषज्ञ प्रमुख सरकारी विभागों में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं। पार्श्व प्रवेश योजना यह सुनिश्चित करती है कि भर्तियाँ संबंधित पदों की विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप हों, निजी क्षेत्रों, राज्य सरकारों, स्वायत्त निकायों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से प्रतिभा की सोर्सिंग हो। इस रणनीतिक एकीकरण का उद्देश्य शासन को नया आकार देना और उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए अनुकूलन क्षमता को बढ़ावा देना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...