1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. अगर आप काजू के दीवाने हैं, तो आपको जानने चाहिए काजू के ये 5 स्वास्थ्य लाभ

अगर आप काजू के दीवाने हैं, तो आपको जानने चाहिए काजू के ये 5 स्वास्थ्य लाभ

काजू प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, जस्ता, विटामिन के, बी 6 और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

काजू स्वस्थ असंतृप्त वसा से भरपूर होते हैं, जो कई अध्ययनों में हृदय रोगों के जोखिम को कम साबित करते हैं। कॉपर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, काजू आपकी त्वचा को हमेशा चमकदार और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। काजू में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है, और भूख को भी कम करती है।

सभी मेवों में काजू सबसे लोकप्रिय हैं। ब्राजील में इसकी जड़ों के साथ, काजू या काजू अक्सर खुद को समृद्ध भारतीय ग्रेवी के रूप में पाते हैं। पनीर से मटन से लेकर क्रीमी चिकन तक। अपने विशिष्ट स्वाद और चिकनी बनावट के साथ, काजू मिठाई, मलाईदार व्यंजन और कभी-कभी ब्रेड में भी अच्छी तरह से चलते हैं। हालांकि, वजन बढ़ने और हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के कारण लोग अक्सर अपने दैनिक नट्स के सेवन में काजू को चकमा देते हैं।

काजू प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, जस्ता, विटामिन के, बी 6 और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

काजू केअन्य शीर्ष 5 स्वास्थ्य लाभ:

Kaju at Rs 380/pack | Cashew Nuts (Kaju) | ID: 18568097988

बेहतर कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन:

Why Cashews Are Not Good for You: Diet & Nutrition

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है- अच्छा और बुरा। अच्छा कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है, हालांकि, खराब कोलेस्ट्रॉल पुरानी स्थितियों का खतरा बढ़ा सकता है। काजू स्वस्थ असंतृप्त वसा से भरपूर होते हैं, जो कई अध्ययनों में हृदय रोगों, कैंसर और श्वसन समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं। मुट्ठी भर काजू – अनसाल्टेड और तेल मुक्त – हृदय स्वास्थ्य के लिए अधिकतम लाभ से जुड़े हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह दिखाया गया कि जो लोग सप्ताह में चार बार से अधिक काजू खाते हैं, उनमें हृदय रोग का जोखिम 37 प्रतिशत कम होता है।

त्वचा की गुणवत्ता में सुधार:

Cashew Benefits: For Health, Skin & Body (UPDATED LIST) 2020

कॉपर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, काजू आपकी त्वचा को हमेशा चमकदार और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। इस अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के कम संकेतों और एनीमिया के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।

वजन घटाने में सहायक:

What are the health benefits of eating cashews? - Quora

2017 में जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, काजू में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है और भूख की पीड़ा को भी कम करती है।

बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण:

डायबिटीस असणाऱ्या व्यक्तींनी काजू खाणं फायदेशीर ठरतं का? - Marathi News | Benefits of eating cashew nuts in diabetes can a diabetic person eat cashew nuts | Latest food News at Lokmat.com

काजू फाइबर से भरपूर होता है; इसलिए, वे ग्लूकोज को धीरे-धीरे और फिर रक्तप्रवाह में छोड़ते हैं। इस तरह, वे रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं और मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जब हर दिन मुट्ठी भर इसका सेवन किया जाता है।

बेहतर तंत्रिका स्वास्थ्य:

Cashew nut is good for both men and women

काजू में मैग्नीशियम की मात्रा तंत्रिका तंत्र के बेहतर कामकाज और हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ी होती है। जबकि यह उच्च रक्तचाप से भी जुड़ा है, सीमित मात्रा में काजू का सेवन करने से शरीर के दर्द, माइग्रेन को रोका जा सकता है और तंत्रिका स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

अस्वीकरण: उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...