1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जरुरी खबर: SBI में अब घर बैठे OPEN करें बच्चों का सेविंग अकाउंट, मिल रही है ये सुविधाएं…

जरुरी खबर: SBI में अब घर बैठे OPEN करें बच्चों का सेविंग अकाउंट, मिल रही है ये सुविधाएं…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Report by: Geetanjali Lohani

नई दिल्ली: भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) यूं तो अपने ग्राहकों के लिए नयी-नयी स्कीम लाते रहता है और समय–समय पर अपने ग्राहकों को जागरुक करते रहता है लेकिन SBI की अब जो नयी सुविधा दे रहा है उसे जानकर आप अपने साथ-साथ अपने बच्चों का फ्यूचर भी सेफ कर सकते हो।

जी हां बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) घर बैठे बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाने की सुविधा दे रहा है। इस स्कीम का नाम ‘पहला कदम’ (Pehla Kadam) और ‘पहली उड़ान’ (Pehli Udaan) रखा गया जिसमें आप बिना बैंक जाएं ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोल सकते है। इस सुविधा का मकसद सिर्फ और सिर्फ बच्चों में बचत करने की आदत को बढ़ावा देना है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन अकाउंट्स में बच्चों के लिए रोजाना पैसे निकालने की लिमिट भी तय की गई है। इसके अलावा भी इसमें कई तरह के फायदे मिल रहे हैं। तो चलिए जान लेते है आखिर ये अकाउंट खुलेगा कैसे ?

पहला कदम अकाउंट
इस अकाउंट को किसी भी उम्र के बच्चों के नाम पर खोला जा सकता है। इसे बच्चों के पेरेंट्स खोल सकते हैं। इस अकाउंट को बच्चों के अभिभावक के अलावा खुद बच्चे भी ऑपरेट कर सकते हैं। यह अकाउंट खोलने पर बच्चे और अभिभावक के नाम से कार्ड जारी किया जाता है।

इस अकाउंट के फायदे 
इस अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है। इसके जरिए हर तरह के बिल का भुगतान किया जा सकता है। इसमें 2,000 रुपए तक रोज ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इस अकाउंट को खोलने पर डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलती है। यह कार्ड बच्चे और उसके अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा। इसमें से 5,000 रुपए तक निकाले जा सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के तहत रोज 5,000 रुपए तक ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इस अकाउंट की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि इसमें पेरेंट्स के लिए पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

पहली उड़ान सेविंग अकाउंट
इस अकाउंट को 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे खोल सकते हैं। यह अकाउंट पूरी तरह से बच्चे के नाम से होगा। इसे सिर्फ बच्चे ही ऑपरेट कर सकते हैं। उनके अभिभावक की इसमें कोई भूमिका नहीं होगी। इसमें भी डेबिट कार्ड की सुविधा मिलती है। इस अकाउंट में रोज 5000 रुपए तक निकाले जा सकते हैं। इसमें मोबाइल बैंकिंग सुविधा भी मिलती है। रोजाना 2000 रुपए तक मनी ट्रांसफर किया जा सकता हैं। इसके साथ ही, तरह के पेमेंट भी किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे खोल सकते अकाउंट
बच्चों के ये अकाउंट ऑनलाइन खोलने के लिए सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद पर्सनल बैंकिंग पर क्लिक करें। अब अकाउंट्स टैब पर क्लिक कर सेविंग अकाउंट ऑफ माइनर्स का ऑप्शन चुनें। इसके बाद Apply now पर क्लिक करें। यहां डिजिटल और इंस्टा सेविंग अकाउंट का एक पॉपअप फीचर्स दिखेगा। इसके बाद Open a Digital Account के टैब पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलेगा। इस पर अपनी पूरी जानकारी दर्ज करें। इस अकाउंट को खोलने के लिए एक बार एसबीआई के ब्रांच में भी जाना पड़ता है। इस अकाउंट ऑफलाइन तरीके से एसबीआई ब्रांच में भी जाकर खोला जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...