1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. निम्न रक्तचाप को ठीक करने के घरेलू उपाय

निम्न रक्तचाप को ठीक करने के घरेलू उपाय

लो ब्लड प्रेशर ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकता है, इसे हल्के मे ना लें।

By Prity Singh 
Updated Date

उच्च रक्तचाप के बारे में बहुत चर्चा की जाती है और लोग इसके लक्षणों और प्रभावों से अवगत होते हैं, कम रक्तचाप के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

वास्तव में, यह दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करता है। बहुत बार लोग यह महसूस नहीं करते हैं कि वे इससे पीड़ित हैं और अक्सर इसे चक्कर आना या बीमार महसूस करने के एक बार के मामले के रूप में खारिज कर देते हैं। यह हृदय, अंतःस्रावी या यहां तक ​​कि तंत्रिका संबंधी विकारों के साथ एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। गंभीर निम्न रक्तचाप मस्तिष्क में ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और इसलिए इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

कारण

निम्न रक्तचाप से पीड़ित होने के कई कारण हो सकते हैं।

डिहाइड्रेशन:

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। यदि आप उन लोगों में से हैं जो आसानी से निर्जलित हो जाते हैं, तो आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए। एक को खोने से ज्यादा तरल पदार्थ पीने की जरूरत है। यदि आप उन लोगों में से हैं जो बाहर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप निम्बू पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। इससे कमजोरी को काबू में रखने में मदद मिलेगी।

गर्भावस्था:

यदि आप गर्भवती हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि आपका दबाव कम हो सकता है। यह सामान्य है लेकिन अगर यह बहुत अधिक हो जाए तो अपनी जांच करवाएं।

दिल की समस्याएं:

कुछ हृदय समस्याओं के कारण आपके शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं हो पाता है।

पोषक तत्वों की कमी:

कुछ आवश्यक विटामिन जैसे बी -12 और आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप निम्न रक्तचाप हो सकता है।

समाधान

अपने नमक का सेवन बढ़ाएं:

आमतौर पर लोगों को कहा जाता है कि वे अपने आहार में बहुत अधिक नमक का उपयोग करने से बचें. लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए नमक मदद कर सकता है। हालांकि नमकीन खाद्य पदार्थों की ओर रुख करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

अधिक पानी पिएं:

आपके शरीर के बुनियादी कामकाज के लिए पानी आवश्यक है। यह निर्जलीकरण को रोकने में भी मदद करता है। अगर आपको लगातार चक्कर आ रहे हैं तो पानी का सेवन बढ़ाना न भूलें।

घरेलू उपचार:

एक कप कच्चे चुकंदर का रस दिन में दो बार लें। यह लो ब्लड प्रेशर के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एक कप मजबूत ब्लैक कॉफी पीने से भी मदद मिल सकती है। कुछ लोग बादाम का पेस्ट बनाकर गुनगुने दूध के साथ पीने की सलाह देते हैं।

व्यायाम:

अपने दैनिक शासन में थोड़ा व्यायाम शामिल करें। टहलने या तेज तैरने से रक्त संचार में मदद मिल सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...