Home लाइफस्टाइल होली के कैमिकल युक्त रंगो से खुद के बालों और चेहरे को बचाने के लिए आपनाएं ये Holi Self Care tips…

होली के कैमिकल युक्त रंगो से खुद के बालों और चेहरे को बचाने के लिए आपनाएं ये Holi Self Care tips…

4 second read
0
12

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: इस महीनें के आखिरी में रंगों का त्योहार होली है और बस अब ये महज कुछ ही दिन में आने वाला है । होली के रंग-बिरंगे रंगो के बीच झूमना सभी को पसंद होता है। लेकिन आजकल कैमिकलयुक्त रंगो को देख कर कई लोग होली खेलने से बचते है । उन्हें डर रहता है कि उनकी स्किन और बाल इन रंगो से डैमेज ना हो जाए वैसे लोगों का ये डर बिल्कुल सहीं भी है क्योंकि आजकल मार्केट में जो कलर आ रहे है उनका हमारी स्किन और हेयर पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन इस बार आप घबराये नहीं चाहे कैसे भी रंग हो होली खेलने से पहले बस आपनाये ये उपाय और जमकर खेले रंगो की होली-

सबसे पहले होली खेलने से पहले आप अपने बालों को अच्छे से तेल लगाकार चोटी या बन बना लें। ऐसा करने से बालों पर कैमिकल कर असर नहीं होगा।

बालों के साथ-साथ स्किन पर ऑयलिंग करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप 1 बड़ी चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल को मिला लें और इससे अपने चेहरे पर मसाज करके ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपकी स्किन रंगों से प्रभावित होने से बच जाएगी।

इसके साथ ही आप होली खेलने से पहले स्किन आइस क्यूब से रबिंग करेंगे, तो कलर्स के साइड इफेक्ट से बचे रहेंगे।

होली पर भले ही मौसम खुशनुमा हो, धूप ना हो, फिर भी आप रंग खेलने से पहले अच्छे से सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ध्यान रहे इंडियन स्किन वाले SPF30 से लेकर SPF70 तक सनस्क्रीन लें ये बेहतर रिजल्ट देती है।

चेहरे के अलावा आप कान और गर्दन को भी सनस्क्रीन से प्रोटेक्ट करें। साथ ही अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगाना नहीं भूलें, क्योंकि रंगों से होठ भी प्रभावित होते है। और होठ सबसे सॉफ्ट होते है जिसपर रंगो का सबसे पहले असर होता है।

होली के खेलने के बाद कभी भी साबुन और फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। इससे स्किन और ड्राय होगी। चेहरे से रंग निकालने के लिए आप दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल और हल्दी का पैक बनाकर इसका यूज चेहरे और शरीर पर करें। और इसी से पने कलर छुड़ाये।

कई बार कैमिकलयुक्त रंग हमारी स्किन पर दाग छोड़ते हैं। इसे निकालने के लिए थोड़ी सी रूई पर जैतून का तेल लेकर धीरे-धीरे त्वचा से उन रंगों को हटाएं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को भी हटा देगा।

याद रहें कि स्किन और हेयर केयर के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है अपनी डाइट का ध्यान रखना। आप जितना पानी पीएंगे आपकी त्वचा पर उतना निखार आएगा होली के बाद यह और भी जरूरी है क्योंकि यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा। और आपकी स्किन जो होली के रंगो से ड्राई हो चुकी है उसे ग्लोइंग बनाने में पानी सबसे ज्यादा मदद् करेगा।

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.