1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. काशी पहुंचा ये शानदार हाईटेक क्रूज, इसमें मौजूद है ये खासियत…

काशी पहुंचा ये शानदार हाईटेक क्रूज, इसमें मौजूद है ये खासियत…

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी को विश्व पर्यटन दिवस (World Tousirm Day) पर बड़ी सौगात सौगात मिली है.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

काशी: बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी को विश्व पर्यटन दिवस (World Tousirm Day) पर बड़ी सौगात सौगात मिली है। काशी (Kashi) में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगा में एक और हाईटेक क्रूज (Cruise) का संचालन सोमवार से शुरू हो गया। हाईटेक सुविधाओं से लैस ये लक्जरी क्रूज पर्यटकों को बनारस (Banaras) के घाटों का दीदार कराएगा। इसके अलावा इस क्रूज में पर्यटक काशी के खान-पान के अलावा सभ्यता और संस्कृति को भी करीब से जान सकेंगे।

अलकनंदा के बाद ये दूसरा क्रूज होगा जिससे पर्यटक गंगा की लहरों से काशी के घाटों का दीदार कर सकेंगे। क्रूज संचालन के पहले दिन स्कूली बच्चों को इस लक्जरी क्रूज से घाटों का दीदार कराया गया। पर्यटन विभाग ने बच्चों को काशी के सभी घाटों का ऐतिहासिक महत्व भी बताया।

ये है खासियत

पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि गोवा के शिपयार्ड में 10 करोड़ की लागत से इस क्रूज को बनाया गया है। ये क्रूज पूरी तरह से हाईटेक सुविधाओ से लैस है। इस क्रूज में दो फ्लोर है। पहला फ्लोर पूरी तरह से वातानुकूलित है जबकि दूसरे फ्लोर को ओपन रखा गया है।

क्रूज में दिख रही काशी की झलक

यूपी पर्यटन विभाग के इस लक्जरी क्रूज में काशी के सभ्यता,संस्कृति और कला की झलक पर्यटकों को दिखाई देगी। इसके लिए क्रूज के दीवारों पर आकर्षण ढंग से काशी के घाटों के अलावा मंदिर और मशहूर खान पान को दर्शाया गया है। इसके अलावा क्रूज के दोनों फ्लोर पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। जिसपर डॉक्यूमेंट्री के जरिए पर्यटकों को काशी के घाटों का महत्व बताया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...