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Green Peas: विटामिन्स का बैंक है हरी मटर, सर्दियों में खाने के हैं 6 बड़े फायदे

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सर्दियों के मौसम में हरी मटर का स्वाद और बढ़ जाता है। हरी मटर खाने में स्वादिष्ट तो लगते हीं है, साथ ही ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। हरी मटर में विटामिन-ए, बी-1, बी-6, सी और के पाया जाता है, इसलिए इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है। हरी मटर में कैलोरी  बहुत कम होती है और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आइए जानते हैं सर्दियों में हरी मटर खाने के 6 फायदों के बारे में.

वजन घटाने में कारगर
हरी मटर को सबसे अच्छा वेट लॉस डाइट माना गया है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से इन्हें खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

दिल की बीमारियों को दूर रखता है
हरी मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल को स्वस्थ रखते हैं। हरी मटर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाता है। ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट भी दिल के लिए अच्छा माना जाता है।

पाचन के लिए अच्छा
फाइबर से भरपूर हरे मटर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। ये शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जिससे आंत सही से काम करती है। हरी मटर खाने से पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद
हरी मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। हरी मटर में पाया जाने वाला प्रोटीन और फाइबर भी ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. हरी मटर में विटामिन बी, ए, के और सी होता है जो लोगों को डायबिटीज के खतरे से बचाता है।

हड्डियों के लिए जरूरी
मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन के बहुत जरूरी होता है। विटामिन के शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है। उबली हुई एक कप हरी मटर में विटामिन के-1 का RDA होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

स्किन के लिए अच्छा
हरी मटर में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे त्वचा बेदाग और चमकदार बनती है। हरी मटर में फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, कारोटेनोइड और अल्फा-कैरोटीन पाया जाता है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

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