1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. डिस्काउंट पर Airtel का शेयर खरीदने का शानदार मौका, 5 अक्टूबर तक खुलेगा 21 हजार करोड़ का राइट्स इश्यू, जल्द करें

डिस्काउंट पर Airtel का शेयर खरीदने का शानदार मौका, 5 अक्टूबर तक खुलेगा 21 हजार करोड़ का राइट्स इश्यू, जल्द करें

भारत के प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में शुमार भारती एयरटेल ने अपने शेयरधारकों को शानदार मौका दिया है। जिससे आप कंपनी का शेयर खऱीदकर इसका एक अहम हिस्सा बन सकते है। आपको बता दें कि Airtel का राइट्स इश्यू 5 अक्टूबर 2021 को खुलने जा रहा है। इसके जरिए कंपनी का करीब 21000 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है। हालांकि कंपनी अपने इस प्लान को एक शानदार ऑफर के तहत लॉन्च कर रही है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : भारत के प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में शुमार भारती एयरटेल ने अपने शेयरधारकों को शानदार मौका दिया है। जिससे आप कंपनी का शेयर खऱीदकर इसका एक अहम हिस्सा बन सकते है। आपको बता दें कि Airtel का राइट्स इश्यू 5 अक्टूबर 2021 को खुलने जा रहा है। इसके जरिए कंपनी का करीब 21000 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है। हालांकि कंपनी अपने इस प्लान को एक शानदार ऑफर के तहत लॉन्च कर रही है।

बता दें कि Airtel के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 29 अगस्त को राइट इश्यू के जरिए 21 हजार करोड़ का फंड जुटाने को मंजूरी दी थी। यह राशि 230 रुपये के प्रीमियम समेत 535 रुपये प्रति शेयर के भाव पर जुटाई जाएगी। कंपनी ने सूचना में कहा कि उसकी निदेशकों की विशेष समिति ने राइट इश्यू खुलने के लिये पांच अक्टूबर की तारीख को मंजूरी दी है जबकि 21 अक्टूबर 2021 को यह बंद होगा। समिति ने शेयरधारकों की पात्रता के निर्धारण के लिये रिकार्ड तिथि के रूप में 28 सितंबर को मंजूरी दी है।

डिस्काउंट पर मलेगा शेयर

अभी Airtel के शेयर का भाव 727 रुपये है। वहीं राइट्स इश्यू में कंपनी के शेयरधारकों को 535 रुपये में शेयर बेचे जाएंगे। इस लिहाज से प्रति शेयर निवेशकों को अचछा खासा डिस्काउंट मिल सकता है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि राइट इश्यू की पात्रता को लेकर रिकार्ड तिथि 28 सितंबर तय की गई है। राइट्स इश्यू 5 अक्टूबर को खुलेगा, जबकि 21 अक्टूबर 2021 को यह बंद होगा।

क्या होता है राइट्स इश्यू?

इसके तहत मौजूदा शेयरधारकों को निश्चित अनुपात में नए शेयर जारी किये जाते हैं। कंपनी अक्सर रकम जुटाने के लिए राइट्स इश्यू का सहारा लेती है। शेयरधारक के पास जितने शेयर होते हैं, उसी के हिसाब से उसे राइट्स शेयर बेचे जाते हैं। अगर राइट्स इश्यू 2:5 का है तो निवेशक को 5 शेयरों पर 2 राइट्स शेयर बेचे जाएंगे। आपको बता दें कि राइट्स इश्यू को आकर्षक बनाने के लिए इनका भाव चालू बाज़ार भाव से कम रखा जाता है।

राइट्स इश्यू जारी करने से कंपनी की पूंजी बढ़ती है। आसान शब्दों में कहें तो अगर आपके पास भारती एयरटेल का शेयर है तो आप कंपनी के राइट्स इश्यू में सस्ते दाम पर शेयर खरीद सकते है।

कौन खरीद सकता है शेयर

राइट्स इश्यू में पुराने शेयरधारकों को ही कम कीमत पर शेयर बेचे जाते हैं। यानी जिनका पहले से ही कंपनी के शेयरों में निवेश होता है, वहीं राइट्स इश्यू के जरिए डिस्काउंट पर शेयर खरीद सकते हैं। इसके लिए कंपनी ही समयसीमा तय करती है और इसी समय में आप शेयर खरीद सकते हैं। हालांकि अगर आप पहले से शेयरधारक है तो राइट्स इश्यू में शेयर खरीदना जरूरी नहीं है।

कितना खरीद सकते हैं शेयर

शेयरधारक निश्चित अनुपात में ही राइट्स इश्यू में शेयर खरीद सकते हैं। अगर कंपनी ने राइट्स इश्यू के लिए 1:5 का अनुपात तय किया है तो इसका मतलब है कि शेयरधारक को पहले से उसके पास मौजूद हर 5 शेयर पर 1 अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका होगा। अगर अनुपात 1:10 है तो पहले से मौजूद 10 शेयर पर 1 शेयर खरीद सकते हैं।

क्या शेयर पर होता है असर

राइट्स इश्यू का कंपनी के शेयर बेस पर सीधा असर पड़ता है। राइट्स इश्यू के बाद कंपनी का इक्विटी बेस बढ़ जाता है। इसके चलते स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शयरों की लिक्विडिटी बढ़ जाती है। कंपनी की ओनरशिप में कोई बदलाव नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि कंपनी का मालिकाना हक उन्हीं लोगों के पास बना रहता है, जो पहले से मालिक थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...