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वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

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नए साल के दौरान कई लोग अपनी आदत बदलने के लिए संकल्प लेते हैं, वहीं सब लोग शुरुआत अपने फिटनेस से करते हैं। अगर आपने भी नए साल में फिट रहने का संकल्प लिया हैं तो अपनाएं ये 5 आदतें-

ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए सबसे पहले सुबह की आदतें को बदलना बहुत जरूरी होता हैं। कई लोगों की आदत सुबह उठते साथ चाय या कॉफी पीने की होती हैं, अगर आपको ये आदतें है तो आपके लिवर के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। ये आदत बदलने के लिए आप चाय को ग्रीन टी के साथ रिप्लेस कर सकते हैं।

एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए सबसे अहम होता हैं एक्सरसाइज करना। सुबह एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता हैं।  रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट एक्सरसाइज करना जरूरी होता हैं।

डाइटिंग

वजन कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं जबकी डाइटिंग जरुरी नहीं होती हैं। इससे शरीर को नुकसान होता है और काम करने के लिए एनर्जी भी नहीं मिल पाती। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज, योग, वॉक आउट अपने रुटिंग में शामिल करें ।

सुबह का नाश्ता

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता जरूर करें। बहुत से लोग सोचते हैं कि कम खानें से वजन कम होगा, इसलिए वो सुबह का नाश्ता नहीं करते। बताते चलें कि, ऐसा करने से वजन कं नहीं होता हैं बल्की ऐपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

समय में सोना

वजन कम करने से सबसे जरूरी होता है समय से सोना और नींद पूरा करना। आज-कल लोग अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इतने बीजी हो जाते हैं कि अपने आप पर ध्यान नहीं दे पाते। काम के चलते वह समय पर सो नहीं पाते, पर अपने आप को फिट और हेल्दी रखना हैं तो नींद बहुत जरूरी हो जाती हैं।

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