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तेज दिमाग के लिए बच्चों को खिलाएं ये चीजें

बच्चों के लिए अधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। आइए जानें किन आहार को भोजन में शामिल कर सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

बच्चों के लिए आवश्यक मस्तिष्क आहार

सही भोजन आपकी याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। मस्तिष्क, शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। इसलिए, बच्चों के लिए अत्यधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो ब्रेन-बूस्टर हैं।

दलिया

बच्चों के लिए दलिया बनाने की विधि | Baccho Ke Liye Daliya Kaise Banaye

दलिया और जई मस्तिष्क के लिए ऊर्जा और ईंधन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों को संतुष्ट रखता है और उन्हें जंक फूड खाने से रोकता है। वे विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स और जिंक में भी उच्च होते हैं, जो बच्चों के दिमाग को सर्वोत्तम तरीके से काम करने में मदद करते हैं। किसी भी टॉपिंग का प्रयोग करें, जैसे सेब, केला, ब्लूबेरी, या यहां तक ​​कि बादाम

तैलीय मछली

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तैलीय मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है और यह मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड कोशिका के निर्माण खंडों के आवश्यक घटक हैं। मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, ताजा टूना, ट्राउट, सार्डिन और हेरिंग में ओमेगा -3 फैटी एसिड अधिक होता है और इसका सेवन सप्ताह में एक बार करना चाहिए।

दूध, दही और पनीर

अगर आपको भी है दूध-दही से एलर्जी, तो इन चीजें से करें शरीर में कैल्शियम की कमी दूर

दूध, दही और पनीर में प्रोटीन और बी विटामिन की मात्रा अधिक होती है, जो मस्तिष्क के ऊतकों, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम के विकास के लिए आवश्यक हैं, ये सभी मस्तिष्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में कैल्शियम भी अधिक होता है, जो मजबूत और स्वस्थ दांतों और हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है। बच्चों की कैल्शियम की आवश्यकता उनकी उम्र के आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन हर दिन दो से तीन कैल्शियम युक्त स्रोतों का सेवन करना चाहिए। अगर आपके बच्चे को दूध पसंद नहीं है तो चिंता न करें अपने आहार में डेयरी को शामिल करने के अन्य तरीके हैं दलिया, पैनकेक बनाते समय पानी के बजाय दूध का उपयोग करें।

अंडे

Egg Nutrition | Get Cracking
अपने बच्चे की नाश्ते की प्लेट में कार्ब्स, प्रोटीन और थोड़ी मात्रा में स्वस्थ वसा भरने से उसे पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद मिलेगी। अंडे प्रोटीन में उच्च होते हैं , जो स्मृति को सहायता करता है।

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