1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के पहले सीईओ और भारत की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के पिता कहे जाने वाले फकीर चंद कोहली का निधन

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के पहले सीईओ और भारत की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के पिता कहे जाने वाले फकीर चंद कोहली का निधन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

भारत की आईटी क्रांति का नेतृत्व करने वाले दूरदर्शी फकीर चंद कोहली (Faquir Chand Kohli) का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

उन्हें भारतीय आईटी के पिता के रूप में जाना जाता था।

कोहली टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के संस्थापक और पहले सीईओ थे.

5 एफ वर्ल्ड के कार्यकारी अध्यक्ष और संस्थापक गणेश नटराजन ने फकीर चंद कोहली की मौत पर दुख जताया है।

उन्होंने कहा, “एफसी कोहली का निधन हम सभी के लिए एक दुखद घटना है. उन्होंने दशकों तक टेक्नॉलॉजी की दुनिया में एक महानायक की तरह काम किया है।

वह और उनकी पत्नी कई वर्षों से मेरे लिए गुरु हैं! RIP भीष्म पितामह!”

पेशावर (वर्तमान पाकिस्तान में) में जन्मे और पले-बढ़े, कोहली ने पंजाब विश्वविद्यालय से फिजिक्स में ग्रेजुएशन किया था।

1946 में, वह कनाडा के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने किंग्स्टन, ओन्टारियो में क्वीन्स यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया।

उन्होंने इसके बाद 1951 में अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर किया।

1951 में, कोहली टाटा इलेक्ट्रिक में शामिल होने के लिए नए भारत लौट आए. 1969 में, टाटा समूह ने कोहली से कहा कि वे अपनी भागदौड़ भरी आईटी सेवाओं को जमीन पर लाने में उनकी मदद करें. TCS का जन्म कोहली के प्रयासों से हुआ था।

कोहली की मौत पर आईटी कंपनियों के दिग्गजों ने शोक जाहिर किया है. महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरनानी ने कहा, “वह टीसीएस के सिर्फ सीईओ नहीं थे बल्कि भारत की सबसे बड़ी विकास गाथा की नींव रखने वाले थे.” वहीं नैसकॉम ने कहा, “एक सच्चे दूरदर्शी और भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग के पिता – श्री एफसी कोहली को क्षेत्र और उल्लेखनीय नेतृत्व के लिए उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा.”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...