Home मनोरंजन जानें TV पर सबसे ज्यादा क्यों आती थी ‘सूर्यवंशम’, और रेखा का इस फिल्म से क्या था कनेक्शन…

जानें TV पर सबसे ज्यादा क्यों आती थी ‘सूर्यवंशम’, और रेखा का इस फिल्म से क्या था कनेक्शन…

6 second read
0
18

नई दिल्ली: टेलीविजन पर सबसे ज्यादा दिखायी जाने वाली फिल्म सूर्यवंशम (Sooryavansham) को रिलीज हुए 21 साल हो चुके हैं। 90s के लगभग सभी लोगों के जेहन में बसी हुई ये फिल्म भले ही उस वक्त फलॉप रही हो लेकिन अमिताभ बच्चन के करियर की ये हिट फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का डबल रोल था और उनकी पत्नी का किरदार साउथ एक्ट्रेस सौंद्रर्या (Soundarya) और जया सुधा (Jayasudha) ने निभाया था। लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म से रेखा (Rekha) का क्या कनेक्शन है?

आपको बता दें कि फिल्म में अमिताभ की पत्नी का किरदार निभाने वाली दोनों एक्ट्रेस सौंदर्या और जया सुधा की जो फिल्म में आवाज थी वो असल में उनकी नहीं बल्कि रेखा की थी। जी हां हो सकता है कि यह बात किसी ने नोटिस नहीं की हो, मगर हकीकत यहीं है। और यह फिल्म टीवी पर इतनी बार आ चुकी है कि इसके किरदारों के नाम मसलन हीरा ठाकुर, राधा, गौरी, भानुप्रताप और मेजर रंजीत लोगों की जुबान पर रटे हुए हैं। हालांकि आज भी कई लोग ये बात नहीं जानते कि यह फिल्म बार-बार टीवी पर क्यों दिखाई जाती थी।

क्यों बार-बार सूर्यवंशम टीवी पर दिखायी जाती थी?

दरअसल, टीवी पर सूर्यवंशम के बार-बार दिखाए जाने की जो वजह सामने आई वो ये है कि यह फिल्म 21 मई 1999 को रिलीज हुई थी और उसी साल सोनी टीवी के मैक्स चैनल को लॉन्च किया गया था। मतलब फिल्म और चैनल दोनों सेम ईयर में ही आए थे। इसे दिखाने की एक वजह ये भी सामने आई थी कि जिस चैनल पर यह फिल्म आती है उसने इसके 100 साल के राइट्स खरीद रखे हैं। इसी वजह से यह फिल्म बार-बार मैक्स चैनल में दिखाई जाती थी।

सूर्यवंशम फिल्म को ग्रामीण इलाकों में भी काफी पसंद किया जाता है। फिल्म के 18 साल पूरे होने के मौके पर अमिताभ बच्चन ने खुद ट्वीट कर फिल्म की तारीफ की थी।

शायद कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म में पहले अमिताभ और अभिषेक बच्चन को बाप-बेटे की जोड़ी के रूप में लिया जाना था। हालांकि बाद में अमिताभ ने ही डबल रोल किया। सूर्यवंशम का बजट उस दौर में 7 करोड़ रुपए था, जबकि फिल्म ने करीब 13 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

Load More In मनोरंजन
Comments are closed.