1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. ट्रेन का टिकट कन्फर्म होने के बावजूद अगर हो गई ये गलती तो आप हो जाएंगे ‘Without Ticket’, जानिए कैसे

ट्रेन का टिकट कन्फर्म होने के बावजूद अगर हो गई ये गलती तो आप हो जाएंगे ‘Without Ticket’, जानिए कैसे

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अक्सर आपने लोगों को देखा होगा कि वे घर या अन्य सफर में निकलने से पहले ट्रेन का टिकट कन्फर्म कर लेते है, जिससे उन्हें जाने में कोई दिक्कत न हो। और उनका सफर आसान से कट सकें। लेकिन अगर आपने यात्रा के दौरान ये गलती की तो, आपका टिकट कन्फर्म होने के बावजूद भी आप Without Ticket हो जाएंगे।  

Photo ID नहीं तो माने जाएंगे ‘बगैर टिकट’

जब आप टिकट बुक करके ट्रेन में चढ़ते हैं तो सफर के दौरान टीटीई आपसे टिकट के साथ साथ आपका ओरिजनल आईडी कार्ड यानी पहचान पत्र भी मांगता है। अगर आपके पास अपनी पहचान साबित करने के लिए कोई भी पहचान पत्र नहीं है तो आपको बगैर टिकट (without ticket) माना जाएगा और आप पर रेलवे नियमों के अंतर्गत कार्रवाई भी होगी।

भारतीय रेलवे ने आईडी प्रूफ के तौर पर कई डॉक्यूमेंट्स को मंजूरी दी है, इसमें पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, वोटिंग कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, राष्ट्रीय बैंक की पासबुक, पैन कार्ड, स्कूल कॉलेज का आईडी कार्ड, बैंकों की ओर से जारी क्रेडिट कार्ड वगैरह शामिल हैं। इसके अलावा और भी कई डॉक्यूमेंट्स को पहचान पत्र के तौर पर मंजूरी दी गई है, इसकी जानकारी आपको IRCTC या रेलवे की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

फिजिकल नहीं है तो डिजिटल कॉपी दिखाएं

हालांकि अब जमाना डिजिटल हो चुका है, मान लीजिए ट्रेन से सफर के दौरान आप फिजिकल फोटो आईडी लेकर नहीं चल रहे हैं तो घबराएं नहीं। आप अपने मोबाइल में पहचान पत्र की डिजिटल कॉपी भी दिखा सकते हैं। सरकार ने अपने जरूरी कागजातों को सुरक्षित तरीके से रखने के लिए Digilocker की सुविधा दे रखी है, इसमें आप अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड जैसी जरूरी डॉक्यूमेंट्स रख सकते हैं। रेलवे सफर के दौरान टीटीई को आईडी कार्ड के तौर पर आप Digilocker में सेव डॉक्यूमेंट्स को दिखा सकते हैं।

आपको बता दें कि Digilocker भारत सरकार की ओर से एक मान्यता प्राप्त ऐप है। सरकार का आदेश है कि डिजिलॉकर में रखे डॉक्यूमेंट्स को असली डॉक्यूमेंट्स की तरह ही माना जाएगा, कोई भी संस्था इसे मानने से इनकार नहीं कर सकती है। एक बार अगर आपने इसमें अपने डॉक्यूमेंट्स रख लिए तो फिजिकल कागजात लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads